loader

High Cholesterol: इन फलों में छिपा है हाई कोलेस्ट्रॉल का इलाज, आज ही करें डाइट में शामिल…

High Cholesterol these fruits can help to reduce high cholesterol
High Cholesterol these fruits can help to reduce high cholesterol

High Cholesterol : खराब खानपान के कारण खून में बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ती है। जिससे आप गंभीर बीमारी के शिकार होते हैं। हाई कोलेस्ट्रॉल (High Cholesterol) को लो-डेंसिटी लिपोप्रोटीन भी कहा जाता है। शरीर में मौजूद हेल्दी कोलेस्ट्रॉल आपको कई बीमारियों से बचाता है जबकि बैड कोलेस्ट्रॉल से गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं जैस स्ट्रोक और कार्डियक अरेस्ट का खतरा भी बढ़ जाता है। अगर आप भी उच्च कोलेस्ट्रॉल की समस्या से जूझ रहे हैं, तो इसे कम करने के लिए इन फलों का सेवन कर सकते हैं।

सेब

कोलेस्ट्रॉल (High Cholesterol) कम करने में सेब बेहद लाभकारी फल है। यह घुलनशील फाइबर से भरपूर होता है, जो हमारे दिल को स्वस्थ रखता है। इसके अलावा सेब में मौजूद पॉलीफेनोल्स कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद कर सकते हैं।

केला

केले में फाइबर और पोटैशियम की मात्रा अधिक होती है। जो कोलेस्ट्रॉल (High Cholesterol) और रक्तचाप के स्तर को कम करने में सहायक है। केले में मौजूद घुलनशील फाइबर शरीर को स्वस्थ रखने में काफी मददगार है।

यह भी पढ़ें – Tips For Better Sleep : रात में नहीं आती नींद तो सोने से पहले पिंए ये ड्रिंक्स, सीधा सुबह ही खुलेगी आंखे…

अनानास

अनानास विटामिन, खनिज का समृद्ध स्रोत है। इसमें मौजूद ब्रोमेलेन बैड कोलेस्ट्रॉल (High Cholesterol) को कम करता है, जिससे आप दिल से जुड़ी बीमारियों से बच सकते हैं।

एवोकाडो

जिन लोगों को कोलेस्ट्रॉल की समस्या है, उनके लिए एवोकाडो काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। इनमें ओलिक एसिड प्रचुर मात्रा में होता है, जो ब्लड में खराब कोलेस्ट्रॉल (High Cholesterol) को नियंत्रित करने में मदद करता है। आप इसका इस्तेमाल सलाद, सैंडविच, टोस्ट, स्मूदी आदि में कर सकते हैं।

खट्टे फल

खट्टे फल विटामिन सी और फाइबर से भरपूर होते हैं। इनमें एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं। जो हानिकारक एलडीएल कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड्स को कम करने में मदद करते हैं। इसके अलावा, विटामिन सी हृदय रोग और रक्तचाप के खतरे को भी रोकता है।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

[web_stories title="true" excerpt="false" author="true" date="false" archive_link="false" archive_link_label="" circle_size="150" sharp_corners="false" image_alignment="left" number_of_columns="4" number_of_stories="8" order="DESC" orderby="post_date" view="grid" /]