loader

OTT INDIA SPL: आपको आधार कार्ड से जुड़ी है कोई दिक्कत है ?

Ahmedabad: आज OTT INDIA आपको आधार कार्ड से जुडी सारी समस्याओ का हल निकालकर देगा, आपको कही जाने की जरुरत नहीं है, सिर्फ OTT INDIA का यह विशेष रिपोर्ट ध्यान से पढ़िए..

आधार भारत के हर नागरिक के लिए जरूरी होता है. नवजात बच्चे से लेकर वरिष्ठ नागरिकों तक के लिए आधार के लिए रजिस्टर कराना जरूरी होता है. यह किसी भी वित्तीय सेवा के लिए सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेजों में से एक है. अपनी आधार डिटेल्स को अपडेट रखना जरूरी है. UIDAI ने सुझाव दिया है कि जिन लोगों को अपने आधार नंबर दस साल पहले मिले था और उन्होंने इन सालों में अपने डेटा को कभी भी अपडेट नहीं किया है, उन्हें अपने दस्तावेजों को अपडेट करना चाहिए.

आधार से जुड़ी किसी भी सर्विस के लिए, लोग आधार एक्सपीरियंस न्यू ऑनलाइन कंप्लेंट फाइलिंग पोर्टल के साथ शिकायत कर सकते हैं. यहां घर बैठे आसानी से शिकायत दर्ज कराई जा सकती है. UIDAI ने एक ट्वीट में कहा है कि अब आधार एक्सपीरियंस न्यू ऑनलाइन कंप्लेंट फाइलिंग पोर्टल के जरिए शिफायत दर्ज कराना आसान है. उसने कहा कि निवासी आसानी से शिकायक फाइल कर सकते हैं, डॉक्यूमेंट्स अटैच कर सकते हैं और उन्हें दोनों भाषाओं का सपोर्ट मिलेगा. उसने लोगों को http://myAadhaar.uidai.gov.in पर जाने के लिए कहा है.
इन स्टेप्स को करें फॉलो
स्टेप 1: शिकायत दर्ज कराने के लिए सबसे पहले https://myaadhaar.uidai.gov.in/ इस लिंक पर जाना होगा. स्टेप 2: इसके बाद फाइल अ कंप्लेंट ऑप्शन पर क्लिक करें. स्टेप 3: फिर, नाम, कॉन्टैक्ट नंबर, राज्य आदि जैसी डिटेल्स को भरें. स्टेप 4: अब ड्रॉप डाउन करके टाइप ऑफ कंप्लेंट को सिलेक्ट करना होगा. इनमें आधार लेटर/PVC स्टेटस, ऑथेंटिकेशन का मामला, एनरॉलमेंट से जुड़ा, ऑपरेटर या एनरॉलमेंट एजेंसी, पोर्टल या ऐप्लीकेशन का मामला या अपडेट से जुड़ी शिकायत का विकल्प मौजूद है. स्टेप 5: इसके बाद शिकायत के टाइप के आधार पर कैटेगरी टाइप को सिलेक्ट करना होगा. स्टेप 6: फिर, कैप्चा डालें और नेक्स्ट और सब्मिट ऑप्शन पर क्लिक करें. आगे के लिए शिकायत संख्या को नोट कर लें.
इसके अलावा आप टोल फ्री नंबर के जरिए भी शिकायत दर्ज करा सकते हैं. UIDAI कॉन्टैक्ट सेंटर का टोल फ्री नंबर 1947 है. यह 12 भाषाओं में सपोर्ट देता है. वहीं, UIDAI की वेबसाइट uidai.gov.in पर आधार और उससे जुड़ी सेवाओं के लिए एक चैटबॉट भी मौजूद है. आप कोई दिक्कत आने पर इसकी भी मदद ले सकते हैं.
 
[web_stories title="true" excerpt="false" author="true" date="false" archive_link="false" archive_link_label="" circle_size="150" sharp_corners="false" image_alignment="left" number_of_columns="4" number_of_stories="8" order="DESC" orderby="post_date" view="grid" /]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *