loader

अगर आप ज्यादा नमक खाते हो तो हो जाए सावधान!, इन समस्याओं से हो सकता है सामना…

Salt Side Effects

Salt Side Effects: खाने में अगर नमक कम पड़ जाए तो उसका स्वाद फीका हो जाता है। इसलिए अक्सर घरों में अलग से नमक (Salt Side Effects) रखा जाता है, स्वादानुसार उसमें सभी नमक की मात्रा मिलाते है। लेकिन कई लोग खाने को बिना टेस्ट करे ही उसमें नमक छिड़क लेते हैं। ऐसे लोग नमक का ज्यादा सेवन करते हैं। क्या आप जानते हैं नमक के ज्यादा उपयोग से शरीर को कई तरह के दुष्प्रभावों से सामना करना पड़ता है। चलिए जानते हैं नमक के ज्यादा सेवन से शरीर को क्या जोखिम होता है…

हाई ब्लड प्रेशर (उच्च रक्तचाप):

हाई ब्लड प्रेशर यानी उच्च रक्तचाप आजकल युवाओं में भी काफी देखने को मिल रहा है। इसके पीछे बदलती लाइफ स्टाइल और खानपान को माना जा रहा है। अगर लंबे अंतराल तक हाई ब्लड प्रेशर रहता है तो शरीर के लिए काफी हानिकारक हो सकता हैं। अत्यधिक नमक के सेवन से हाई ब्लड प्रेशर की समस्या हो सकती है।

किडनी पर नकारात्मक प्रभाव:

अक्सर नमक का ज्यादा सेवन करने वालों को कई तरह की समस्या से सामना करना पड़ सकता है। इसमें एक समस्या किडनी से जुड़ी भी हो सकती है। ज्यादा नमक के सेवन से किडनी पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। इससे किडनी ख़राब होने का भय बना रहता है। ऐसे में नमक का कम ही मात्रा में उपयोग करना चाहिए।

य़ह भी पढ़ें – डिलीवरी के बाद इन फूड्स को प्लेट्स में करें शामिल, बनी रहेगी मां और बच्चे की सेहत..

त्वचा संक्रमण:

बता दें नमक के अत्यधिक सेवन से त्वचा रोग जैसी बीमारी भी हो सकती है। खुजली होने के कई कारणों में से एक कारण ज्यादा नमक का सेवन भी होता है। ऐसे में अगर आप भी नमक का ज्यादा सेवन करते हैं तो सावधान हो जाए!….

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

OTT INDIA आपको खबरों से रखेगा अपडेट

OTT INDIA देश का नंबर 1 डिजिटल प्लेटफॉर्म है- जो देशवासियो को हर खबर में सबसे आगे रखता है। OTT इंडिया पर पढ़ें नेशनल, इंटरनेशनल, इलेक्शन, बिजनेस, स्पोर्ट्स, एंटरटेनमेंट समेत सभी खबरें। अब हर समाचार आपकी उंगलियों पर, हमारा नवीनतम Android और iOS ऐप डाउनलोड करें। ताजा खबरों से अपडेट रहने के लिए हमसे सोशल मीडिया पर जुड़ें।

[web_stories title="true" excerpt="false" author="true" date="false" archive_link="false" archive_link_label="" circle_size="150" sharp_corners="false" image_alignment="left" number_of_columns="4" number_of_stories="8" order="DESC" orderby="post_date" view="grid" /]