loader

Delhi Air Pollution : जहरीली हो रही दिल्ली की हवा, AQI पहुंचा खतरे के नुकसान के पार, अगले 3 दिनों में और बिगडेंगे हालात…

Air Quality Index AQI of Delhi is going on Bad Stage Delhi Air Pollution
Air Quality Index AQI of Delhi is going on Bad Stage Delhi Air Pollution

Delhi Air Pollution : ठंड आते ही दिल्ली और एनसीआर में वायु प्रदूषण लगातार बढ़ रहा है। राजधानी और आस-पास के इलाकों में हवा जहरीली होती जा रही है। दिल्ली, नोएडा और गुरुग्राम में हवा की गुणवत्ता ‘खराब’ से ‘बहुत खराब’ श्रेणी तक पहुंच चुकी है। यहां पर एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) लेवल 341 तक पहुंच चुका है। बता दें कि दिल्ली में प्रदूषण को देखते हुए 15 प्वाइंट विंटर एक्शन प्लान के लागू किया गया था, इसके बावजूद राजधानी (Delhi Air Pollution) की हवा जहरीली होती ही जा रही है।

यह रहा AQI का लेवल यह रहा

SAFAR-India के नवीनतम आंकड़ों के अनुसार सुबह के समय डीयू (दिल्ली विश्वविद्यालय) के पास हवा की गुणवत्ता 341 (बेहद खराब) दर्ज की गई थी। जबकि आईआईटी क्षेत्र में यह 300 दर्ज की गई। इसी तरह, लोधी रोड क्षेत्र में यह 262 (खराब) दर्ज की गई है। इसके अलावा, मथुरा रोड क्षेत्र में 228 दर्ज किया गया। हवाई अड्डे (टी3) पर हवा की गुणवत्ता 323 (बहुत खराब) श्रेणी में थी। इस बीच, नोएडा में AQI 317 (बहुत खराब) और गुरुग्राम में 221 (खराब) दर्ज किया गया।

अगले तीन दिनों में और बिगड़ेंगे हालात

प्रदूषण (Delhi Air Pollution) पर रोकथाम के लिए ‘रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ’ जैसी पहलें की जा रही है। लेकिन हवा की गुणवत्ता सुधरने का नाम नहीं ले रही है। क्योंकि वाहनों से होने वाले बायोमास उत्सर्जन से पीएम 2.5 का स्तर बढ़ता है। 29 से 31 अक्टूबर तक इलाके में वायु की गुणवत्ता ‘बहुत खराब’ रहने और आसमान में धुंध छाए रहने की आशंका है।

गाजियाबाद में भी लगातार बढ़ रहा प्रदूषण

गाजियाबाद जिले में प्रदूषण (Delhi Air Pollution) का स्तर लगातार बढ़ता ही जा रहा है। रविवार सुबह को वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 283 दर्ज किया गया। प्रदूषण का स्तर लगातार बढ़ रहा है। लोनी का एक्यूआइ गंभीर श्रेणी 440 दर्ज किया गया। इंदिरापुरम, संजयनगर और वसुंधरा की हवा भी खराब श्रेणी में बनी हुई है।

अधिकारी कागजों  पर दिखा रहे काम

इंदिरापुरम का एक्यूआइ 227, वसुंधरा का 209 व संजयनगर का 257 दर्ज किया गया। प्रदूषण बड़ने से लोगों को सांस लेने में भी परेशानी हो रही है। सबसे ज्यादा परेशानी सांस के मरीजों को झेलनी पड़ रही है। प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड और अन्य विभागों के अधिकारी प्रदूषण रोकने के लिए ठोस कदम नहीं उठा रहे हैं। यूपीपीसीबी के क्षेत्रीय अधिकारी विकास मिश्र ने बताया कि प्रदूषण फैलाने वालों पर कार्रवाई की जा रही है।

[web_stories title="true" excerpt="false" author="true" date="false" archive_link="false" archive_link_label="" circle_size="150" sharp_corners="false" image_alignment="left" number_of_columns="4" number_of_stories="8" order="DESC" orderby="post_date" view="grid" /]