loader

Mahua Moitra cash-for-query case: महुआ मोइत्रा के खिलाफ कैश-फॉर-क्वेरी घोटाले की शिकायत करने वाले जय अनंत देहादराय कौन हैं ?

Who is Jai Anant Dehadrai who complained about cash-for-query scam against Mahua Moitra?
Mahua Moitra cash-for-query case: 8 दिसंबर (शुक्रवार) को लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने एथिक्स कमेटी की रिपोर्ट के आधार पर महुआ मोइत्रा की सदस्यता रद्द कर दी। मोइत्रा पर संसद में सवाल पूछने के बदले कारोबारियों से महंगे उपहार लेने का आरोप था। उन पर बाहरी लोगों के साथ सरकारी लॉग-इन आईडी और पासवर्ड साझा करने का भी आरोप है। पूरे मामले की जांच लोकसभा स्पीकर ओम बिरला की एथिक्स कमेटी ने की, जिसके बाद उनकी लोकसभा सदस्यता रद्द कर दी गई.
देहादराय और महुआ दोस्त से दुश्मन बन गए!

15 अक्टूबर को बीजेपी सांसद निशिकांत दुबे ने महुआ मोइत्रा के खिलाफ लोकसभा में शिकायत दर्ज कराई थी. दुबे ने सुप्रीम कोर्ट के वकील जय अनंत देहादराय द्वारा सीबीआई को की गई शिकायत का हवाला दिया। पिछले दो महीने से राजनीतिक गलियारों में चल रहे कैश-फॉर-क्वेरी घोटाले में महुआ मोइत्रा की सांसदी हारने के बाद यह चर्चा जोरों पर है कि क्या महुआ और जय अनंत देहदाराई कभी दोस्त थे?

कौन हैं जय अनंत देहादराय?

लॉ क्लर्क के रूप में अपना करियर शुरू करने वाले जय अनंत देहादराय अपने क्षेत्र में एक जाना-माना नाम हैं। पुणे विश्वविद्यालय से स्नातक करने के बाद, उन्होंने पेंसिल्वेनिया विश्वविद्यालय से कानून में स्नातकोत्तर किया। 35 वर्षीय जय अनंत की कार्यशैली भी बिल्कुल अलग है। वह टीएमसी सांसद महुआ मोइत्रा के साथ विवाद के कारण सुर्खियों में आए थे। उन्होंने ही 14 अक्टूबर को महुआ के खिलाफ सीबीआई में पहली शिकायत दर्ज कराई थी. देहादराय सफेदपोश अपराध से संबंधित मामलों में अभ्यास करता है। लेकिन उन्होंने दूसरों से जुड़े कई मामले अकेले ही लड़े हैं। उन्होंने दिल्ली जेल नियमावली के प्रावधानों को अदालत में चुनौती दी. इसमें किसी भी कैदी के रिश्तेदारों से मुलाकात की संख्या कम कर दी गई. उन्होंने इस मामले को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी. 2017 में, देहाद्रे ने एक ऐसे परिवार के लिए लड़ाई लड़ी, जिसे अपनी 7 वर्षीय बेटी को डेंगू से खोने के बाद भारी चिकित्सा बिलों का सामना करना पड़ा था। जय अनंत ने दिल्ली सरकार के खिलाफ विकलांगों के अधिकारों के लिए लड़ने वाले एक एनजीओ का केस भी लड़ा।

स्कूली शिक्षा और कानून की पढ़ाई

देहादराय के लिंक्डइन प्रोफाइल के अनुसार, उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा दिल्ली पब्लिक स्कूल, आरके पुरम से वर्ष 2006 में पूरी की। उन्होंने 2011 में लॉ कॉलेज ऑफ इंडियन लॉ सोसाइटी, पुणे से स्नातक की उपाधि प्राप्त की। उन्होंने अप्रैल 2010 से जून 2010 तक भारत के मुख्य न्यायाधीश के कार्यालय में इंटर्नशिप की। इसके बाद नवंबर 2010 से फरवरी 2011 तक पुणे में टाटा मोटर्स में रिसर्च इंटर्न के तौर पर काम किया। उन्होंने करंजवाला एंड कंपनी के साथ एक वकील के रूप में अपना करियर शुरू किया। कंपनी ने पिछले कुछ वर्षों में कई हाई-प्रोफाइल मामले लड़े हैं। इसके बाद उन्होंने पेंसिल्वेनिया यूनिवर्सिटी से लॉ में पीजी (2012-2013) किया। भारत लौटने के बाद, देहदाराई ने 2014 से 2015 तक तत्कालीन सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश न्यायमूर्ति शरद अरविंद बोबडे के अधीन एक कानून क्लर्क के रूप में काम किया। उन्होंने सुप्रीम कोर्ट के पूर्व अतिरिक्त सॉलिसिटर जनरल आत्माराम नाडकर्णी के चैंबर में भी काम किया। इसके बाद देहादराय ने अपनी प्रैक्टिस शुरू कर दी. अब वह विभिन्न मामलों में उच्च न्यायालय और उच्चतम न्यायालय के समक्ष पेश होते हैं।

देहादराय और मोइत्रा

मोइत्रा द्वारा देहादराय के खिलाफ दायर मानहानि याचिका के अनुसार, दोनों करीबी दोस्त थे। दोस्ती टूटने के बाद रिश्ता टूट गया. कथित तौर पर एक पालतू कुत्ते की कस्टडी को लेकर भी दोनों के बीच विवाद चल रहा है। मोइत्रा ने दावा किया कि कुत्ता उसका है, जबकि देहदराय ने पुलिस शिकायत में दावा किया कि उसने कुत्ते को 75,000 रुपये में खरीदा था। पीटीआई के मुताबिक, मोइत्रा ने पिछले कुछ महीनों में देहद्राई के खिलाफ कई शिकायतें दर्ज कराई हैं. उन्होंने देहाद्राई पर उनके सरकारी आवास में घुसकर चोरी करने का भी आरोप लगाया है. उनकी ओर से, देहद्राई पर अश्लील संदेश भेजने और संपर्कों का दुरुपयोग करने का भी आरोप लगाया गया है।

यह भी पढे़ं – Dhiraj Prasad Sahu IT Raid: नोट गिनने के लिए लगीं 40 मशीनें… तब भी खत्म नहीं हो रही गिनती, अभी भी 136 बैग बाकी !

OTT INDIA आपको खबरों से रखेगा अपडेट

OTT INDIA देश का नंबर 1 डिजिटल प्लेटफॉर्म है- जो देशवासियो को हर खबर में सबसे आगे रखता है। OTT इंडिया पर पढ़ें नेशनल, इंटरनेशनल, इलेक्शन, बिजनेस, स्पोर्ट्स, एंटरटेनमेंट समेत सभी खबरें। अब हर समाचार आपकी उंगलियों पर, हमारा नवीनतम Android और iOS ऐप डाउनलोड करें। ताजा खबरों से अपडेट रहने के लिए हमसे सोशल मीडिया पर जुड़ें।

[web_stories title="true" excerpt="false" author="true" date="false" archive_link="false" archive_link_label="" circle_size="150" sharp_corners="false" image_alignment="left" number_of_columns="4" number_of_stories="8" order="DESC" orderby="post_date" view="grid" /]