loader

तवांग विवाद के बीच भारतीय वायुसेना का युद्धाभ्यास

अरुणाचल प्रदेश के तवांग सेक्टर में भारत और चीन के सैनिकों के बीच झड़प के बाद भारतीय वायुसेना भी पूरी तरह से चौकस नजर आ रही है. तवांग के यांगत्से वाले झड़प विवाद के बीच भारतीय वायुसेना की पूर्वी कमांड 15 दिसंबर से दो दिवसीय युद्धाभ्यास करने जा रही है. वायुसेना की ओर से दो दिवसीय युद्धाभ्यास 15 और 16 दिसंबर को किया जाएगा.

भारत-चीन तवांग विवाद के बीच भारतीय वायुसेना का युद्धाभ्यास
भारतीय वायुसेना के युद्धाभ्यास में विशेष तौर से पश्चिम बंगाल के हाशिमारा और कलाईकुंडा, असम के तेजपुर और झबुआ और अरूणाचल प्रदेश की एडवांस लैंडिंग स्ट्रीप हिस्सा ले रही हैं.  एक्सरसाइज में राफेल लड़ाकू विमान भी हिस्सा लेंगे. युद्धाभ्यास में सुखोई और कई हेलीकॉप्टर भी इसका हिस्सा बनेंगे. सूत्रों अनुसार युद्धाभ्यास 9 दिसंबर की घटना से पहले ही प्लान कर ली गई थी. भारतीय वायुसेना की एक्सरसाइज असम, अरुणाचल प्रदेश और पश्चिम बंगाल सहित उत्तर-पूर्व के सभी राज्यों के एयर-स्पेस में की जाएगी. इसको लेकर वायुसेना की ओर से नोटिस जारी किया गया है.

राफेल एवं सुखोई फाइटर जेट आकाश में गरजेंगे 
भारत सरकार का कहना है कि चीनी सैनिकों ने यांग्त्से इलाके में एलएसी पर अतिक्रमण कर यथास्थिति को एकतरफा रूप से बदलने की कोशिश की लेकिन चीन के इस प्रयास को भारतीय सैनिकों ने पूरी तरह से नाकाम कर दिया.  घटना में दोनों देशों के सैनिकों को मामूली चोटें आई थीं.
[web_stories title="true" excerpt="false" author="true" date="false" archive_link="false" archive_link_label="" circle_size="150" sharp_corners="false" image_alignment="left" number_of_columns="4" number_of_stories="8" order="DESC" orderby="post_date" view="grid" /]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *