loader

Ghee Benefits: सर्दियों में घी के हैं अनेक फायदे, वेट लॉस में है बहुत ज्यादा हेल्पफुल

Ghee Benefits in Winter
Ghee Benefits in Winter

Ghee Benefits: पुराने ज़माने से ही घी (Ghee) का उपयोग हमारे भोजन में होता आया है। घी ना केवल खाने में स्वादिष्ट होता है बल्कि पोषक तत्वों (Nutritional Content) से भी भरपूर होता है। गर्मियों में भले ही लोग घी खाना थोड़ा कम कर देते हैं लेकिन सर्दियों में तो घी की खपत बढ़ जाती है।

घी को मॉइस्चराइजिंग गुण (Moisturizing Properties) वाला माना जाता है। आयुर्वेद (Ayurveda) में, घी का उपयोग अक्सर शरीर को आंतरिक और बाह्य रूप से पोषण देने के लिए किया जाता है। कुछ लोग शुष्कता को रोकने के लिए त्वचा पर घी लगाते हैं, विशेषकर सर्दियों के दौरान जब ठंड के मौसम में त्वचा शुष्क हो सकती है।

घी फैट में घुलनशील विटामिन (Vitamin) जैसे ए, ई और डी से भरपूर होता है। ये विटामिन इम्यून सिस्टम, त्वचा के स्वास्थ्य और हड्डियों सहित समग्र स्वास्थ्य के लिए आवश्यक हैं। घी का सीमित मात्रा में सेवन पोषक तत्वों के सेवन में योगदान कर सकता है, खासकर सर्दियों के महीनों के दौरान।

सर्दियों में घी के पांच फायदे (Five Benefits of Ghee in Winter)

घी सदियों से विभिन्न संस्कृतियों में पारंपरिक आहार का हिस्सा रहा है। हालांकि घी में फैट की मात्रा अधिक होने के कारण इसका सीमित मात्रा में सेवन करना महत्वपूर्ण है, लेकिन यह कई संभावित लाभ प्रदान करता है, जिनमें वजन कम करना भी शामिल हैं। यहां घी के पांच फायदे दिए गए हैं, आप भी एक बार देखें।

हेल्थी फैट का समृद्ध स्रोत (Rich Source of Healthy Fats)

घी सैचुरेटेड फैट का एक स्रोत है, लेकिन इसमें मुख्य रूप से स्वस्थ फैट होते हैं, जिनमें मोनोअनसैचुरेटेड वसा और पॉलीअनसेचुरेटेड वसा शामिल हैं। ये वसा हार्मोन उत्पादन और वसा में घुलनशील विटामिन के अवशोषण सहित विभिन्न शारीरिक कार्यों के लिए आवश्यक हैं।

स्थिर खाना बनाने वाला फैट (Stable Cooking Fat)

घी में हाई स्मोकिंग पॉइंट होता है, जो इसे एक स्थिर खाना पकाने वाला वसा बनाता है। उच्च तापमान पर खाना बनाते समय, जैसे कि सर्दियों के दौरान भूनना या भूनना, घी स्थिर रहता है और हानिकारक मुक्त कणों का उत्पादन नहीं करता है, जैसा कि कुछ अन्य खाना पकाने के तेलों के साथ हो सकता है।

पाचन में सहायक (Supports Digestion)

आयुर्वेद के अनुसार, घी पाचन में सहायक माना जाता है। ऐसा माना जाता है कि यह पाचन तंत्र को चिकना बनाता है और पोषक तत्वों के अवशोषण को बढ़ाता है। समग्र स्वास्थ्य के लिए एक स्वस्थ पाचन तंत्र आवश्यक है, और पाचन स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए सर्दियों के भोजन में घी को शामिल किया जा सकता है।

वजन करता है कम (Weight Management)

भोजन में मध्यम मात्रा में घी शामिल करने से तृप्ति की भावना में योगदान हो सकता है। घी में मौजूद स्वस्थ वसा आपको लंबे समय तक तृप्त रखने में मदद कर सकता है, जिससे संभावित रूप से कुल कैलोरी की मात्रा कम हो सकती है। परिपूर्णता की यह भावना सर्दियों के दौरान वजन प्रबंधन प्रयासों में सहायता कर सकती है।

शरीर को पोषण देता है (Nourishes the Body)

घी फैट में घुलनशील विटामिन ए, ई और डी से भरपूर होता है। ये विटामिन प्रतिरक्षा कार्य, त्वचा के स्वास्थ्य और हड्डियों के स्वास्थ्य में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। सर्दियों के दौरान जब प्रतिरक्षा प्रणाली को चुनौती मिल सकती है और त्वचा शुष्क हो जाती है, तो घी में मौजूद पोषक तत्व पोषण प्रदान कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- Hangover Cure: आपको भी होता है हैंगओवर, फॉलो करें ये स्टेप, उतर जायेगा नैचुरली

OTT INDIA आपको खबरों से रखेगा अपडेट

OTT INDIA देश का नंबर 1 डिजिटल प्लेटफॉर्म है- जो देशवासियो को हर खबर में सबसे आगे रखता है। OTT इंडिया पर पढ़ें नेशनल, इंटरनेशनल, इलेक्शन, बिजनेस, स्पोर्ट्स, एंटरटेनमेंट समेत सभी खबरें। अब हर समाचार आपकी उंगलियों पर, हमारा नवीनतम Android और iOS ऐप डाउनलोड करें। ताजा खबरों से अपडेट रहने के लिए हमसे सोशल मीडिया पर जुड़ें।

[web_stories title="true" excerpt="false" author="true" date="false" archive_link="false" archive_link_label="" circle_size="150" sharp_corners="false" image_alignment="left" number_of_columns="4" number_of_stories="8" order="DESC" orderby="post_date" view="grid" /]