loader

Chitrakoot Famous Places: चित्रकूट में भगवान राम ने वनवास के दौरान बिताये थे 11 वर्षों से ज्यादा, बहुत पवित्र है ये स्थान

Chitrakoot Famous Places
Chitrakoot Famous Places (Image Credit: Social Media)

Chitrakoot Famous Places: चित्रकूट (Chitrakoot) विंध्य पर्वतमाला में स्थित एक छोटा सा शहर है, जो उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के चित्रकूट और मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के सतना जिलों में स्थित है। हिंदू पौराणिक कथाओं और महाकाव्य रामायण के अनुसार इसका बहुत महत्व है।

ऐसा कहा गया है कि चित्रकूट वह स्थान था जहां भगवान राम, माता सीता और लक्ष्मण अपने वनवास के चौदह वर्षों में से साढ़े ग्यारह साल तक रहे थे। यही कारण है कि यह स्थान हिन्दू धर्म में बहुत पवित्र माना जाता है। चित्रकूट ही वह स्थान है जहां गोस्वामी तुलसीदास ने अपने जीवन के कई वर्ष बिताए थे। इस दिव्य शहर को कई आश्चर्यों का स्थान के रूप में भी जाना जाता है। चित्रकूट पर्वत श्रृंखला में भरत मिलाप मंदिर, हनुमान धारा, जानकी कुंड और बहुत कुछ जैसे महान धार्मिक महत्व के कई स्थान हैं। यह वास्तव में प्रकृति और देवताओं का उपहार है।

चित्रकूट के प्रसिद्ध जगह (Chitrakoot Famous Places)

धार्मिक और सांस्कृतिक महत्व का शहर चित्रकूट, मंदाकिनी नदी के तट पर स्थित है। यह रामायण से गहराई से जुड़ा हुआ स्थान है और हिंदू तीर्थयात्रियों के लिए बहुत महत्व रखता है। यहाँ चित्रकोट में घूमने लायक पाँच महत्वपूर्ण स्थान हैं:

कामदगिरि (Kamadgiri)

कामदगिरि, चित्रकूट की एक प्रमुख पहाड़ी है और इसे ही असली चित्रकूट माना जाता है। यह भगवान ब्रह्मा का निवास स्थान माना जाता है। तीर्थयात्री अक्सर एक पवित्र अनुष्ठान के रूप में कामदगिरि की परिक्रमा करते हैं। यह पहाड़ी कई मंदिरों से युक्त है और हिंदू पौराणिक कथाओं में इसका आध्यात्मिक महत्व है।

राम घाट (Ram Ghat)

राम घाट मंदाकिनी नदी के तट पर एक पवित्र स्नान घाट है। ऐसा माना जाता है कि यह वह स्थान है जहां भगवान राम और सीता ने अपने वनवास के दौरान स्नान किया था। तीर्थयात्री यहां अनुष्ठानिक स्नान और प्रार्थना के लिए एकत्र होते हैं। शांत वातावरण और आध्यात्मिक वातावरण इसे चिंतन के लिए एक शांतिपूर्ण स्थान बनाते हैं।

भरत मिलाप मंदिर (Bharat Milap Temple)

भरत मिलाप मंदिर राम के वनवास के दौरान भगवान राम और उनके छोटे भाई भरत की मुलाकात को समर्पित है। मंदिर में पैरों के निशान हैं, माना जाता है कि ये भगवान राम के पदचिह्न हैं। भाइयों के पुनर्मिलन की स्मृति में भरत मिलाप उत्सव बड़े हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है।

जानकी कुंड (Janaki Kund)

जानकी कुंड, जिसे सीता कुंड (Sita Kund) के नाम से भी जाना जाता है, भगवान राम की पत्नी सीता से जुड़ा एक पवित्र तालाब है। ऐसा माना जाता है कि सीता इसी तालाब में स्नान करती थीं। तीर्थयात्री जानकी कुंड के पानी को पवित्र मानते हैं और इसके पानी में डुबकी लगाना शुभ माना जाता है।

सती अनुसूया मंदिर (Sati Anusuya Temple)

सती अनुसूया मंदिर ऋषि अत्रि की पत्नी अनुसूया को समर्पित है। पौराणिक कथा के अनुसार, अनुसूया की भक्ति और पवित्रता का परीक्षण दिव्य त्रिमूर्ति – ब्रह्मा, विष्णु और महेश्वर (शिव) द्वारा किया गया था। मंदिर इस घटना की याद दिलाता है, और भक्त वैवाहिक सद्भाव के लिए आशीर्वाद मांगने आते हैं।

चित्रकूट अपने आध्यात्मिक और ऐतिहासिक महत्व के कारण भक्तों और पर्यटकों को समान रूप से आकर्षित करता है। यह शहर न केवल एक तीर्थ स्थल है, बल्कि एक शांत और सुरम्य वातावरण भी प्रदान करता है, जो इसे आध्यात्मिक प्रतिबिंब और प्राकृतिक सुंदरता दोनों के लिए एक स्थान बनाता है।

यह भी पढ़े: Madhya Pradesh Famous Places: मध्य प्रदेश के इन सात जगहों को नहीं देखा तो क्या देखा, जरूर जाएं एक बार

OTT INDIA आपको खबरों से रखेगा अपडेट

OTT INDIA देश का नंबर 1 डिजिटल प्लेटफॉर्म है- जो देशवासियो को हर खबर में सबसे आगे रखता है। OTT इंडिया पर पढ़ें नेशनल, इंटरनेशनल, इलेक्शन, बिजनेस, स्पोर्ट्स, एंटरटेनमेंट समेत सभी खबरें। अब हर समाचार आपकी उंगलियों पर, हमारा नवीनतम Android और iOS ऐप डाउनलोड करें। ताजा खबरों से अपडेट रहने के लिए हमसे सोशल मीडिया पर जुड़ें।

[web_stories title="true" excerpt="false" author="true" date="false" archive_link="false" archive_link_label="" circle_size="150" sharp_corners="false" image_alignment="left" number_of_columns="4" number_of_stories="8" order="DESC" orderby="post_date" view="grid" /]