loader

Saphala Ekadashi: एकादशी के दिन आजमाएं ये उपाय, धन में होगी बढ़ोतरी

Saphala Ekadashi

राजस्थान(डिजिटल डेस्क)। Saphala Ekadashi: हिंदू पंचांग के अनुसार हर माह के कृष्ण और शुक्ल पक्ष को एकादशी व्रत (Saphala Ekadashi) रखा जाता है। हर माह आने वाली एकादशी  का नाम और महत्व अलग होता है। तो वहीं पौष माह के कृष्ण पक्ष की एकादशी को सफला एकादशी कहा जाता है। इस साल की पहली एकादशी 7 जनवरी 2024 को मनाया जा रहा है। हिंदू धर्म में एकादशी का विशेष महत्व बताया गया है। मान्यता है कि इस व्रत को करने से व्यक्ति के सभी पाप नष्ट हो जाते है। यह दिन भगवान विष्णु को समर्पित होता है और इस दिन विधि विधान के साथ ​भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी की पूजा की जाती है। सफला एकादशी के ​कुछ ऐसे उपाय है जिन्हें करने से व्यक्ति की सभी मनोकामना पूरी होने लगती है और हर तरह की परे​शानियों से छुटकारा मिल सकता है। तो आइए जानते है इन उपायों के बारे में :—

सफला एकादशी तिथि व शुभ मुहूर्त

हिंदू पंचांग के अनुसार सफला एकादशी का व्रत इस माह 7 जनवरी का रखा जाएगा। वहीं इसका शुभ मुहूर्त 7 जनवरी को दिन में 12 बजकर 41 मिनट से शुरू होकर अगले दिन 8 जनवरी को 12 बजकर 46 मिनट पर समाप्त होगा। उदया तिथि के अनुसार सफला एकादशी 7 जनवरी को है। साथ ही व्रत पारण का समय यानी व्रत तोड़ने का समय 8 जनवरी को सुबह 7 बजकर 15 मिनट से लेकर 9 बजकर 20 मिनट तक रहेगा । वहीं 7 जनवरी को सुबह 7 बजकर 15 मिनट से रात 10 बजकर 3 मिनट तक सर्वार्थ सिद्धि योग बन रहा है। इस योग में भगवान विष्णु की पूजा करना काफी शुभ माना जाता हैं।

Saphala Ekadashi
अच्छे बिजनेस और कारोबार के लिए उपाय

हर व्यक्ति अच्छा करोबार पाना चाहता है। अगर आप भी अपने कारोबार को लेकर परेशान है तो सफला एकादशी के दिन ये अचूक उपाय आजमां सकते है। भगवान विष्णु के साथ मां लक्ष्मी की भी पूजा करे। इसके साथ ही मां लक्ष्मी को लाल वस्त्र चढ़ाए। लाल रंग मां लक्ष्मी को अतिप्रिय होता है। वहीं पूजा के दौरान लक्ष्मी स्तोत्र का पाठ करें। माना जाता है कि ऐसा करने से कारोबार से जुड़ी हर तरह की परेशानियां दूर हो जाती है और आर्थिक​ स्थिति में भी सुधार होता है।

अच्छे स्वास्थ्य और सुख शांति के लिए उपाय

परिवार में सुख शांति के लिए एकादशी के दिन भगवान विष्णु के समक्ष 9 मुखी दीपक जलाए । इस बात का खास ध्यान रखें कि दीपक के लिए रूई की जगह कलावे का इस्तेमाल करें। इसके अलावा दीपक जलाने के बाद विष्णु सहस्त्रनाम का पाठ करें। ऐसा करने से परिवार में सुख शांति बनी रहती है। वहीं अच्छे स्वास्थ्य के लिए पूजा के समय भगवान विष्णु को पीले फूल चढ़ाते समय ऊं नमो भगवते वासुदेवाय मंत्र का उच्चारण करें।

यह भी पढ़े : Magh Bihu Festival: इस दिन मनाया जाएगा बिहू का पर्व, जानें इसका महत्व

OTT INDIA आपको खबरों से रखेगा अपडेट

OTT INDIA देश का नंबर 1 डिजिटल प्लेटफॉर्म है- जो देशवासियो को हर खबर में सबसे आगे रखता है। OTT इंडिया पर पढ़ें नेशनल, इंटरनेशनल, इलेक्शन, बिजनेस, स्पोर्ट्स, एंटरटेनमेंट समेत सभी खबरें। अब हर समाचार आपकी उंगलियों पर, हमारा नवीनतम Android और iOS ऐप डाउनलोड करें। ताजा खबरों से अपडेट रहने के लिए हमसे सोशल मीडिया पर जुड़ें।

[web_stories title="true" excerpt="false" author="true" date="false" archive_link="false" archive_link_label="" circle_size="150" sharp_corners="false" image_alignment="left" number_of_columns="4" number_of_stories="8" order="DESC" orderby="post_date" view="grid" /]