loader

Ram Mandir: प्राण प्रतिष्ठा के लिए पीएम मोदी की कठिन तपस्या, 3 रात सिर्फ कंबल बिछाकर सोएंगे

Ram Mandir:

राजस्थान (डिजिटल डेस्क)। Ram Mandir: अयोध्या के राम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा (Ram Mandir)को लेकर तैयारी पूरी हो चुकी है। 16 जनवरी यानी कल मंगलवार से प्राण प्रतिष्ठा से जुड़े कार्यक्रमों की शुरूआत भी हो चुकी है। यह कार्यक्रम 16 जनवरी से लेकर 22 जनवरी तक चलेगा। राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में मुख्य भूमिका निभा रहे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को रामलला के प्राण प्रतिष्ठा से पहले कठिन तपस्या से गुजरना होगा। आइए जानते है क्या है पीएम मोदी की कठिन तपस्या:—

पीएम मोदी की कठिन तपस्या:-

22 जनवरी को पीएम मोदी को रामलला की प्राण प्रतिष्ठा करनी हैं। ऐसे में वह 11 दिनों का उपवास कर रहे है और यम नियमों का पालन कर रहे है। नियमों के अनुसार रामलला के प्राण प्रतिष्ठा से 3 दिन पहले से पीएम मोदी बिस्तर का त्याग कर देंगे। ​वह​​ बिस्तर की जगह लकड़ी की चौकी पर कंबल बिछा कर सोएंगे। इसी नियम के तहत पीएम मोदी को अंतिम तीन दिन अन्न त्याग कर सिर्फ फलाहार पर निर्भर रहना होगा। पीएम मोदी 19 जनवरी से लेकर 21 जनवरी तक पूर्ण रूप से फलाहार करेंगे और 22 जनवरी को पूरा दिन उपवास में रहेंगे। बता दें कि यम नियम के तहत 11 दिनों तक पीएम मोदी को शास्त्रों के अनुसार अलग अलग कार्य करने होंगे। साथ ही पीएम मोदी ने बीते शुक्रवार से ही उपवास और नियमों का पालन शुरू कर दिया था।

Ram Mandir:
पीएम मोदी जटायू की करेंगे पूजा:-

रामलला के प्राण प्रतिष्ठा वाले दिन यानी 22 जनवरी को ही पीएम मोदी मंदिर परिसर में बने जटायु की मूर्ति की विधि विधान से पूजा करेंगे। मंदिर प​रिसर में जटायू की मूर्ति की स्थापना विशेष रूप से आंदोलन के दौरान अपने जीवन को न्यौछावर करने वाले वीरों की स्मृति में की गई है। इस पूजा के दौरान आंदोलन में शहीद हुए बलिदानियों के परिजन भी मौजूद रहेंगे। वहीं इसी दिन राम मंदिर निर्माण में जुटे मजदूरों के साथ पीएम मोदी बातचीत करेंगे।

जनता से पीएम मोदी की अपील

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने जनता से अपील की है जो लोग 22 जनवरी को राम मंदिर आना चाहते है, वह अपनी सुविधा के अनुसार कुछ दिन बाद में अयोध्या आए। 22 जनवरी को हर व्यक्ति के लिए अयोध्या पहुंचना मुमकिन नहीं है। ऐसे में राम भक्तों से हाथ जोड़कर अनुरोध है कि वह 22 जनवरी को अनुष्ठान कार्यक्रम सम्पन्न होने के बाद वे अपनी सुविधा के अनुसार 23 जनवरी के ​बाद अयोध्या आ सकते है।

यह भी पढ़े: Ram Mandir: राम मंदिर से आए चावलों से करे ये 4 काम, श्रीराम की बरसेगी कृपा

OTT INDIA आपको खबरों से रखेगा अपडेट

OTT INDIA देश का नंबर डिजिटल प्लेटफॉर्म है- जो देशवासियो को हर खबर में सबसे आगे रखता है। OTT इंडिया पर पढ़ें नेशनलइंटरनेशनलइलेक्शनबिजनेसस्पोर्ट्सएंटरटेनमेंट समेत सभी खबरें। अब हर समाचार आपकी उंगलियों परहमारा नवीनतम Android और iOS ऐप डाउनलोड करें। ताजा खबरों से अपडेट रहने के लिए हमसे सोशल मीडिया पर जुड़ें।

[web_stories title="true" excerpt="false" author="true" date="false" archive_link="false" archive_link_label="" circle_size="150" sharp_corners="false" image_alignment="left" number_of_columns="4" number_of_stories="8" order="DESC" orderby="post_date" view="grid" /]