loader

Beans Health Benefits: रोजाना बीन्स को अपने डाइट में कीजिये शामिल, मिलेंगे आश्चर्यजनक हेल्थ बेनिफिट्स

Beans Health Benefits
Beans Health Benefits (Image Credit: Social Media)

Beans Health Benefits: बीन्स, साधारण फलियां जो सदियों से आहार का मुख्य हिस्सा रही हैं, स्वास्थ्य लाभों का खजाना प्रदान करती हैं। उनकी पोषण संबंधी समृद्धि से लेकर खाना बनाने में उनकी बहुमुखी उपयोग तक, बीन्स को अपने डेली डाइट में शामिल करने से संपूर्ण स्वास्थ्य में लाभ मिलता है। बीन्स (Beans Health Benefits) पोषण का पावरहाउस हैं, जो आवश्यक पोषक तत्वों की प्रचुर मात्रा प्रदान करते हैं।

वे प्रोटीन, फाइबर, विटामिन और खनिजों का उत्कृष्ट स्रोत हैं। बीन्स (Beans Health Benefits) में मौजूद प्रोटीन पौधे-आधारित प्रोटीन विकल्प के रूप में शाकाहारियों और शाकाहारी लोगों के लिए विशेष रूप से मूल्यवान है, जो मांसपेशियों के स्वास्थ्य और समग्र शारीरिक कार्यों का समर्थन करता है। आइए बीन्स से मिलने वाले आश्चर्यजनक स्वास्थ्य लाभों के बारे में जानें।

हार्ट हेल्थ (Heart Health)

अपने आहार में बीन्स को शामिल करना दिल के लिए एक स्मार्ट विकल्प है। वे घुलनशील फाइबर से भरपूर होते हैं, जो कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने और हृदय स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करता है। फाइबर सामग्री रक्तचाप को नियंत्रित करने, हृदय रोग के जोखिम को कम करने में भी सहायता करती है। बीन्स में पाए जाने वाले पोटेशियम, मैग्नीशियम और एंटीऑक्सिडेंट हृदय-स्वस्थ प्रोफ़ाइल में योगदान करते हैं।

ब्लड शुगर और वजन करें कंट्रोल (Control Blood Sugar And Weight)

बीन्स में कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है, जिसका अर्थ है कि वे रक्त शर्करा के स्तर में धीमी और अधिक नियंत्रित वृद्धि का कारण बनते हैं। यह उन्हें मधुमेह वाले व्यक्तियों या अपने रक्त शर्करा के स्तर को प्रबंधित करने का लक्ष्य रखने वाले लोगों के लिए एक उत्कृष्ट विकल्प बनाता है। बीन्स में मौजूद फाइबर स्थिर रक्त शर्करा के स्तर को बढ़ावा देने में भी भूमिका निभाता है।

बीन्स अपनी उच्च फाइबर सामग्री और कम कैलोरी घनत्व के कारण आहार करने वालों के लिए आनंददायक है। फाइबर तृप्ति की भावना में योगदान देता है, कुल कैलोरी सेवन को कम करता है। अपने भोजन में बीन्स को शामिल करने से लालसा को नियंत्रित करने, वजन घटाने में सहायता करने और स्वस्थ शरीर के वजन को बनाए रखने में मदद मिल सकती है।

आंतों के लिए लाभदायक (Beneficial For Intestines)

बीन्स में मौजूद फाइबर एक प्रीबायोटिक के रूप में कार्य करता है, जो आपके आंत में लाभकारी बैक्टीरिया को पोषण देता है। यह एक स्वस्थ आंत माइक्रोबायोम को बढ़ावा देता है, जो पाचन स्वास्थ्य, पोषक तत्वों के अवशोषण और समग्र प्रतिरक्षा कार्य के लिए महत्वपूर्ण है। बीन्स का नियमित सेवन एक खुश और संपन्न पाचन तंत्र में योगदान दे सकता है।

कैंसर निवारण गुण (Cancer Prevention Properties)

बीन्स एंटीऑक्सीडेंट और फाइटोकेमिकल्स से भरपूर होते हैं जो कैंसर की रोकथाम से जुड़े हुए हैं। ये यौगिक शरीर में मुक्त कणों को बेअसर करने में मदद करते हैं, सेलुलर क्षति और कुछ कैंसर के विकास के जोखिम को कम करते हैं। बीन्स की फाइबर सामग्री भी कोलोरेक्टल कैंसर के खिलाफ सुरक्षात्मक भूमिका निभाती है।

साथ ही बीन्स में जटिल कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन और फाइबर का संयोजन ऊर्जा की एक स्थिर और निरंतर रिहाई प्रदान करता है। यह पूरे दिन ऊर्जा के स्तर को बनाए रखने, मानसिक ध्यान केंद्रित करने और आमतौर पर उच्च चीनी वाले खाद्य पदार्थों से जुड़ी ऊर्जा दुर्घटनाओं को रोकने के लिए विशेष रूप से फायदेमंद हो सकता है।

हड्डियों के लिए लाभदायक (Beneficial For Bones)

बीन्स कैल्शियम, मैग्नीशियम और फास्फोरस जैसे खनिजों का एक अच्छा स्रोत हैं, जो हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए आवश्यक हैं। ये खनिज हड्डियों की मजबूती और घनत्व में योगदान करते हैं, जिससे ऑस्टियोपोरोसिस जैसी स्थितियों को रोकने में मदद मिलती है। अपने आहार में विभिन्न प्रकार की फलियों को शामिल करना आपके हड्डी-समर्थक पोषक तत्वों के लिए एक मूल्यवान अतिरिक्त हो सकता है।

बीन्स को अपने आहार में शामिल करने के लिए टिप्स (Tips for Incorporating Beans into Your Diet)

– विभिन्न प्रकार के पोषक तत्वों का आनंद लेने के लिए काली बीन्स, किडनी बीन्स यानि राजमा, छोले और दाल सहित विभिन्न प्रकार की बीन्स को शामिल करें।

– सूखे बीन्स का विकल्प चुनें और अतिरिक्त सामग्री को नियंत्रित करने के लिए उन्हें पकाएं। यदि डिब्बाबंद फलियों का उपयोग कर रहे हैं, तो कम सोडियम वाले विकल्प चुनें।

– बीन्स को प्यूरी करें और पोषक तत्वों को बढ़ाने के लिए उन्हें सूप, सॉस और स्मूदी जैसे व्यंजनों में शामिल करें।

– कुरकुरे, प्रोटीन से भरपूर नाश्ते के लिए चने को भून लें।

– अतिरिक्त प्रोटीन और फाइबर के लिए बीन्स को सलाद, साइड डिश या अनाज के कटोरे में शामिल करें।

यह भी पढ़ें: Diabetes Care Tips: डायबिटीज कंट्रोल में रखना है तो रोजाना कीजिये ये एक्सरसाइज, मिलेगा गारंटी लाभ

OTT INDIA आपको खबरों से रखेगा अपडेट

OTT INDIA देश का नंबर 1 डिजिटल प्लेटफॉर्म है- जो देशवासियो को हर खबर में सबसे आगे रखता है। OTT इंडिया पर पढ़ें नेशनल, इंटरनेशनल, इलेक्शन, बिजनेस, स्पोर्ट्स, एंटरटेनमेंट समेत सभी खबरें। अब हर समाचार आपकी उंगलियों पर, हमारा नवीनतम Android और iOS ऐप डाउनलोड करें। ताजा खबरों से अपडेट रहने के लिए हमसे सोशल मीडिया पर जुड़ें।

[web_stories title="true" excerpt="false" author="true" date="false" archive_link="false" archive_link_label="" circle_size="150" sharp_corners="false" image_alignment="left" number_of_columns="4" number_of_stories="8" order="DESC" orderby="post_date" view="grid" /]