loader

Worsts Oil For Cooking: भूल कर भी इन पांच तेलों में ना बनाये खाना, पड़ सकते हैं बीमार

Worsts Oil For Cooking
Worsts Oil For Cooking (Image Credit: Social Media)

लखनऊ (डिजिटल डेस्क) Worsts Oil For Cooking: हम सब खाना बनाने के लिए तेल का इस्तेमाल तो जरूर ही करते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि कुछ तेल ऐसे भी होते हैं जिनमे खाना पकाने से आपके स्वास्थ्य पर विपरीत असर पड़ सकता है। आज हम इस आर्टिकल में आपको पांच ऐसे ही तेल (Worsts Oil For Cooking) के बारे में बताएँगे जिसमे खाना पकाने से आपके बीमार पड़ने की भी सम्भावना होती है।

कैसे तेल में पकाना चाहिए खाना

खाना पकाने के लिए ऐसे तेलों (Worsts Oil For Cooking) का चयन करना सबसे अच्छा है जो कम से कम संसाधित हों, मोनोअनसैचुरेटेड और पॉलीअनसेचुरेटेड फैट जैसे स्वस्थ फैट में उच्च हों, और उच्च तापमान पर खाना पकाने के लिए उच्च धूम्रपान बिंदु (High Smoking Point) हों। स्वास्थ्यवर्धक खाना पकाने के तेलों के उदाहरणों में जैतून का तेल, एवोकैडो तेल, नारियल तेल और तिल का तेल शामिल हैं।

खाना पकाने के लिए पांच सबसे खराब तेल

जबकि खाना पकाने के लिए उपयुक्त कई स्वस्थ तेल हैं, कुछ तेलों को अस्वास्थ्यकर वसा की उच्च सामग्री या कम धूम्रपान बिंदु के कारण कम आदर्श माना जाता है, जिससे गर्म होने पर हानिकारक यौगिकों का निर्माण हो सकता है। यहां पांच तेल (Worsts Oil For Cooking) हैं जिन्हें आम तौर पर खाना पकाने के लिए कम स्वस्थ माना जाता है:

वनस्पति तेल (Vegetable Oil)

यह तेल आम तौर पर सोयाबीन तेल, मकई तेल, या सूरजमुखी तेल जैसे विभिन्न परिष्कृत तेलों का मिश्रण होता है। यह अत्यधिक संसाधित होता है और इसमें उच्च स्तर का ओमेगा -6 फैटी एसिड होता है, जो अधिक मात्रा में सेवन करने पर शरीर में सूजन को बढ़ावा दे सकता है। इसके अतिरिक्त, वनस्पति तेल में अपेक्षाकृत कम धुआं बिंदु (Low Smoking Point) होता है, जिससे तलने जैसी उच्च गर्मी खाना पकाने की विधियों के लिए उपयोग किए जाने पर ऑक्सीकरण और हानिकारक यौगिकों के निर्माण का खतरा होता है।

मक्के का तेल (Corn Oil)

मक्के का तेल मक्के के दानों से प्राप्त एक और उच्च प्रसंस्कृत तेल है। इसमें ओमेगा-6 फैटी एसिड अधिक और ओमेगा-3 फैटी एसिड कम होता है, जो बड़ी मात्रा में सेवन करने पर शरीर में आवश्यक फैटी एसिड के संतुलन को बाधित कर सकता है। मक्के के तेल का धुआं बिंदु भी अपेक्षाकृत कम होता है, जो इसे उच्च तापमान पर खाना पकाने के तरीकों के लिए अनुपयुक्त बनाता है।

बिनौला तेल (Cottonseed Oil)

बिनौला तेल कपास के पौधे के बीजों से निकाला जाता है और आमतौर पर प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों और रेस्तरां में तलने में उपयोग किया जाता है। इसमें उच्च स्तर के अस्वास्थ्यकर संतृप्त वसा और ओमेगा -6 फैटी एसिड होते हैं, जो हृदय रोग और सूजन के बढ़ते जोखिम से जुड़े हुए हैं। अन्य परिष्कृत वनस्पति तेलों की तरह, बिनौला तेल का धुआं बिंदु कम होता है और उच्च तापमान के संपर्क में आने पर हानिकारक यौगिक बन सकते हैं।

पाम तेल (Palm Oil)

पाम तेल तेल ताड़ के पेड़ के फल से प्राप्त होता है और आमतौर पर प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ, पके हुए सामान और तलने में उपयोग किया जाता है। जबकि पाम तेल में संतृप्त वसा अधिक होती है, जो एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ा सकती है और अधिक मात्रा में सेवन करने पर हृदय रोग का खतरा बढ़ सकता है, इसमें विटामिन ई और कैरोटीनॉयड जैसे कुछ लाभकारी पोषक तत्व भी होते हैं। हालाँकि, पाम तेल का उत्पादन वनों की कटाई, आवास विनाश और पर्यावरणीय क्षरण से जुड़ा हुआ है, जिससे यह स्वास्थ्य और स्थिरता दोनों कारणों से एक विवादास्पद विकल्प बन गया है।

हाइड्रोजनीकृत तेल (Hydrogenated Oils)

हाइड्रोजनीकृत तेल, तरल तेल हैं जिन्हें कमरे के तापमान पर ठोस बनने के लिए रासायनिक रूप से संसाधित किया गया है। यह प्रक्रिया ट्रांस वसा बनाती है, जो अत्यधिक अस्वास्थ्यकर होती है और हृदय रोग, स्ट्रोक और अन्य पुरानी स्वास्थ्य स्थितियों के बढ़ते जोखिम से जुड़ी होती है। हाइड्रोजनीकृत तेल आमतौर पर मार्जरीन, शॉर्टिंग और प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों में पाए जाते हैं, और उनकी खपत को कम से कम या पूरी तरह से टाला जाना चाहिए।

यह भी पढ़ें: Multani Mitti For Hair: शैम्पू नहीं दादी-नानी के ज़माने वाली मुल्तानी मिट्टी करें ट्राई, मजबूत और घने होंगे बाल

OTT INDIA आपको खबरों से रखेगा अपडेट

OTT INDIA देश का नंबर 1 डिजिटल प्लेटफॉर्म है- जो देशवासियो को हर खबर में सबसे आगे रखता है। OTT इंडिया पर पढ़ें नेशनल, इंटरनेशनल, इलेक्शन, बिजनेस, स्पोर्ट्स, एंटरटेनमेंट समेत सभी खबरें। अब हर समाचार आपकी उंगलियों पर, हमारा नवीनतम Android और iOS ऐप डाउनलोड करें। ताजा खबरों से अपडेट रहने के लिए हमसे सोशल मीडिया पर जुड़े।

[web_stories title="true" excerpt="false" author="true" date="false" archive_link="false" archive_link_label="" circle_size="150" sharp_corners="false" image_alignment="left" number_of_columns="4" number_of_stories="8" order="DESC" orderby="post_date" view="grid" /]