loader

Best Cooking Oils: ये हैं टॉप फाइव कुकिंग आयल, इनके इस्तेमाल से आप हमेशा रहेंगे फिट एंड फाइन

Best Cooking Oils (Image Credit: Social Media)

लखनऊ (डिजिटल डेस्क) Best Cooking Oils: खाना पकाने का तेल आवश्यक फैटी एसिड, विटामिन और पोषक तत्व प्रदान करके शरीर को स्वस्थ बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह (Best Cooking Oils) ऊर्जा के स्रोत के रूप में कार्य करता है और फैट में घुलनशील विटामिन जैसे ए, डी, ई और K के अवशोषण में सहायता करता है। इसके अतिरिक्त, उपयोग किए जाने वाले तेल का प्रकार कोलेस्ट्रॉल के स्तर, हृदय स्वास्थ्य और समग्र कल्याण पर प्रभाव डाल सकता है।

सरसो का तेल, जैतून का तेल, एवोकैडो तेल, या नारियल तेल जैसे स्वास्थ्यवर्धक खाना पकाने के तेल (Best Cooking Oils) का चयन करने से हृदय रोग और मधुमेह जैसी बीमारियों के जोखिम को कम करने में मदद मिल सकती है। हेल्थी बॉडी और जीवन शक्ति को बढ़ावा देने के लिए सही खाना पकाने के तेल (Best Cooking Oils) का चयन करना और इसे सीमित मात्रा में उपयोग करना आवश्यक है। भारत में, कई खाना पकाने के तेल (Best Cooking Oils) हैं जो विभिन्न स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं। स्वस्थ शरीर को बढ़ावा देने के लिए जाने जाने वाले पांच सर्वोत्तम खाना पकाने के तेल (Best Cooking Oils) यहां दिए गए हैं:

Image Credit: Social Media
जैतून का तेल (Olive Oil)

मोनोअनसैचुरेटेड फैट और एंटीऑक्सिडेंट की उच्च सामग्री के कारण जैतून का तेल अपने हृदय-स्वस्थ गुणों के लिए प्रसिद्ध है। यह हृदय रोग के जोखिम को कम करने में मदद करता है, खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है और समग्र हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है। एक्स्ट्रा वर्जिन जैतून का तेल, विशेष रूप से, एंटीऑक्सीडेंट के उच्चतम स्तर को बरकरार रखता है और सलाद और कम गर्मी में खाना पकाने के लिए सबसे उपयुक्त है।

नारियल तेल (Coconut Oil)

नारियल तेल में मध्यम-श्रृंखला ट्राइग्लिसराइड्स (medium-chain triglycerides) होते हैं, जो आसानी से पचने योग्य होते हैं और शरीर द्वारा जल्दी से ऊर्जा में परिवर्तित हो जाते हैं। इसमें रोगाणुरोधी और सूजन-रोधी गुण हैं, इम्यून सिस्टम का समर्थन करता है, और वजन प्रबंधन में सहायता कर सकता है। इसके पोषण संबंधी लाभों को संरक्षित करने के लिए खाना पकाने के लिए वर्जिन या कोल्ड-प्रेस्ड नारियल तेल की सिफारिश की जाती है।

Image Credit: Social Media
एवोकैडो तेल (Avocado Oil)

एवोकैडो तेल मोनोअनसैचुरेटेड फैट, विटामिन ई और के और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है। यह खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करता है, हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है और त्वचा और आंखों के लिए बेहतर होता है। एवोकैडो तेल में हाई स्मोकिंग पॉइंट होता है, जो इसे तलने और भूनने जैसी उच्च गर्मी खाना पकाने के तरीकों के लिए उपयुक्त बनाता है।

सूरजमुखी तेल (Sunflower Oil)

सूरजमुखी तेल विटामिन ई का एक अच्छा स्रोत है, एक एंटीऑक्सीडेंट जो कोशिकाओं को मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद करता है। इसमें मोनोअनसैचुरेटेड और पॉलीअनसेचुरेटेड फैट का संतुलन होता है, जो हृदय स्वास्थ्य में योगदान देता है और शरीर में सूजन को कम करता है। रिफाइंड सूरजमुखी तेल अपने हाई स्मोकिंग पॉइंट के कारण उच्च तापमान पर खाना पकाने के लिए आदर्श है।

Image Credit: Social Media
सरसों का तेल (Mustard Oil)

सरसों का तेल आमतौर पर भारतीय व्यंजनों में सबसे ज्यादा उपयोग किया जाता है और यह अपने तीखे स्वाद और चिकित्सीय गुणों के लिए जाना जाता है। इसमें ओमेगा-3 और ओमेगा-6 फैटी एसिड होते हैं, जो हृदय स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं और सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं। सरसों के तेल का स्मोकिंग पॉइंट हाई होता है और यह तलने और भूनने के लिए उपयुक्त है।

स्वस्थ शरीर के लिए खाना पकाने के तेल का चयन करते समय, स्मोकिंग पॉइंट, पोषण प्रोफ़ाइल और पाक संबंधी प्राथमिकताओं जैसे कारकों पर विचार करना आवश्यक है। अपने आहार में विभिन्न प्रकार के स्वस्थ तेलों को शामिल करने से आवश्यक पोषक तत्वों का संतुलन प्रदान करने और समग्र कल्याण में सहायता मिल सकती है। इसके अतिरिक्त, संयम महत्वपूर्ण है, क्योंकि किसी भी तेल के अत्यधिक सेवन से स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो सकती हैं।

यह भी पढ़ें: International Yoga Festival 2024: ऋषिकेश में 8 से 14 मार्च तक होगा अंतर्राष्ट्रीय योग फेस्टिवल, जानें इसके बारे में

OTT INDIA आपको खबरों से रखेगा अपडेट

OTT INDIA देश का नंबर 1 डिजिटल प्लेटफॉर्म है- जो देशवासियो को हर खबर में सबसे आगे रखता है। OTT इंडिया पर पढ़ें नेशनल, इंटरनेशनल, इलेक्शन, बिजनेस, स्पोर्ट्स, एंटरटेनमेंट समेत सभी खबरें। अब हर समाचार आपकी उंगलियों पर, हमारा नवीनतम Android और iOS ऐप डाउनलोड करें। ताजा खबरों से अपडेट रहने के लिए हमसे सोशल मीडिया पर जुड़े।

[web_stories title="true" excerpt="false" author="true" date="false" archive_link="false" archive_link_label="" circle_size="150" sharp_corners="false" image_alignment="left" number_of_columns="4" number_of_stories="8" order="DESC" orderby="post_date" view="grid" /]