loader

Night Safaris in India: ये हैं भारत के पांच प्रसिद्ध नाईट सफारी, एक बार जरूर घूमें

Night Safaris in India (Image Credit: Social Media)

Night Safaris in India: लखनऊ। नाईट सफारी या रात्रि सफ़ारी अंधेरे की आड़ में वन्य जीवन और पारिस्थितिकी तंत्र का पता लगाने का एक रोमांचक अवसर प्रदान करती है। आमतौर पर राष्ट्रीय उद्यानों या वन्यजीव अभ्यारण्यों में आयोजित, ये निर्देशित पर्यटन आगंतुकों को उनके प्राकृतिक आवास (Night Safaris in India) में रात्रिचर जानवरों को देखने की अनुमति देते हैं।

विशेष प्रकाश उपकरणों का उपयोग करके, आगंतुक उल्लू, बड़ी बिल्लियाँ और विभिन्न रात्रिचर स्तनधारियों प्राणियों को देख सकते हैं क्योंकि वे रात के दौरान सक्रिय हो जाते हैं। रात्रि सफ़ारी (Night Safaris in India) रात के समय वन्यजीवों के व्यवहार और अनुकूलन पर एक अनूठा परिप्रेक्ष्य प्रदान करती है, जो रोमांचकारी अनुभव और प्राकृतिक दुनिया के साथ अविस्मरणीय अनुभव प्रदान करती है।

भारत में भी ऐसे कई नाईट सफारी (Night Safaris in India) हैं जहाँ आप जाकर एक विशेष प्रकार का अनुभव कर सकते हैं। आज इस आर्टिकल में हम आपको पांच ऐसे ही नाईट सफारी के बारे में बताएँगे जहाँ का अनुभव हमेशा के लिए यादगार बन जायेगा।

भारत की पांच सबसे प्रसिद्ध नाईट सफ़ारियाँ (India’s Five Most Famous Night Safaris)

भारत में कई प्रसिद्ध नाईट सफ़ारियाँ (Night Safaris in India) हैं, जो वन्यजीव प्रेमियों को मनोरम अनुभव प्रदान करती हैं। ये रात्रि सफ़ारियाँ भारत के विविध वन्य जीवन और पारिस्थितिकी तंत्र को अंधेरे के बाद जीवंत होते देखने का रोमांचकारी अवसर प्रदान करती हैं, जो वन्यजीव उत्साही और संरक्षणवादियों के लिए अविस्मरणीय अनुभव प्रदान करती हैं। यहां भारत की पांच सबसे प्रसिद्ध नाईट सफ़ारियाँ हैं:

Image Credit: Social Media
गिर नेशनल पार्क नाइट सफारी (Gir National Park Night Safari)

अपने एशियाई शेरों के लिए जाना जाने वाला, गुजरात का गिर नेशनल पार्क लकड़बग्घा, सियार और उल्लू सहित विभिन्न वन्यजीव प्रजातियों की रात की गतिविधियों को देखने के लिए रात्रि सफारी आयोजित करता है।

बांधवगढ़ नाइट सफारी (Bandhavgarh Night Safari)

मध्य प्रदेश के बांधवगढ़ राष्ट्रीय उद्यान बाघ और तेंदुए जैसे मायावी शिकारियों के साथ-साथ सिवेट, साही और नाइटजर जैसे अन्य रात्रिचर जीवों को देखने के लिए रात्रि भ्रमण का आयोजन करता है।

Image Credit: Social Media
रणथंभौर नाइट सफारी (Ranthambore Night Safari)

राजस्थान का रणथंभौर राष्ट्रीय उद्यान पार्क के विविध पारिस्थितिकी तंत्र का पता लगाने के लिए रात्रि सफारी प्रदान करता है, जो सूर्यास्त के बाद जंगली बिल्लियों, सुस्त भालू और विभिन्न पक्षी प्रजातियों जैसे जीवों का सामना करने का अवसर प्रदान करता है।

पेरियार नाइट सफारी (Periyar Night Safari)

गॉड्स ओन कंट्री केरला में स्थित पेरियार वन्यजीव अभयारण्य अंधेरे के बाद पेरियार झील के किनारे नाव सफारी का आयोजन करता है, जिससे आगंतुकों को हाथियों, सांभर हिरण और गौर सहित पानी के किनारे एकत्र होने वाले वन्यजीवों को देखने की अनुमति मिलती है।

Image Credit: Social Media
काबिनी नाइट सफारी (Kabini Night Safari)

कर्नाटक का काबिनी वन्यजीव अभयारण्य शांत वन परिदृश्यों के बीच तेंदुए, सुस्त भालू, जंगली कुत्तों और विभिन्न प्रकार की पक्षी प्रजातियों जैसे रात्रिकालीन वन्यजीवों को देखने के लिए रात्रिकालीन जीप सफारी की मेजबानी करता है।

यह भी पढ़ें: Sugarcane Juice Benefits: तुरंत ऊर्जा बढ़ाता है गन्ने का रस, विटामिन और मिनरल्स से होता है भरपूर

OTT INDIA आपको खबरों से रखेगा अपडेट

OTT INDIA देश का नंबर 1 डिजिटल प्लेटफॉर्म है- जो देशवासियो को हर खबर में सबसे आगे रखता है। OTT इंडिया पर पढ़ें नेशनल, इंटरनेशनल, इलेक्शन, बिजनेस, स्पोर्ट्स, एंटरटेनमेंट समेत सभी खबरें। अब हर समाचार आपकी उंगलियों पर, हमारा नवीनतम Android और iOS ऐप डाउनलोड करें। ताजा खबरों से अपडेट रहने के लिए हमसे सोशल मीडिया पर जुड़े।

[web_stories title="true" excerpt="false" author="true" date="false" archive_link="false" archive_link_label="" circle_size="150" sharp_corners="false" image_alignment="left" number_of_columns="4" number_of_stories="8" order="DESC" orderby="post_date" view="grid" /]