loader

Underwater Metro: देश की पहली अंडरवाटर मेट्रो का पीएम मोदी ने किया उद्घाटन, मेट्रो में बच्चों के साथ किया सफर

Underwater Metro In West Bangal
Underwater Metro In West Bangal

Underwater Metro: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पश्चिम बंगाल दौरे पर पहुंचे है। जहां पीएम मोदी ने बुधवार को देश की पहली अंडरवाटर मेट्रो का उद्घाटन किया। वहां एक कार्यक्रम में अत्याधुनिक मेट्रो रेल सेवा देशवासियों को समर्पित की है। इस अंडरवाटर मेट्रो (Underwater Metro) का निर्माण कोलकाता की हुगली नदी के नीचे कराया गया है।

अंडरवाटर मेट्रो का उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पश्चिम बंगाल के कोलकाता में बुधवार को देश की पहली अंडरवाटर मेट्रो का उद्घाटन किया है। पीएम मोदी ने कोलकाता से ही यूपी आगरा मेट्रो का भी वर्चुअल उद्घाटन किया है। कोलकाता में पीएम मोदी ने मेट्रो का उद्घाटन करने के बाद स्कूल के बच्चों के साथ मेट्रो में सफर भी किया और बच्चों के साथ बातचीत भी की है। वही मौजूद अधिकारियों ने मेट्रो में लोगों को 5G इंटरनेट की सुविधा मिलने की बात कहीं है।

रेल मंत्री अश्विनी  ने की समीक्षा 

कोलकाता में रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कुछ दिनों पहले मेट्रो रेल सेवाओं की समीक्षा की थी। तब मेट्रो यात्रियों के लिए पूरी तरह बनकर तैयार हो चुकी है। जिसके बाद पीएम मोदी ने अंडरवाटर मेट्रो रेल देश को समर्पित कर दी है। पीएम मोदी ने अंडरवाटर मेट्रो (Underwater Metro) के साथ ही कवि सुभाष-हेमंत मुखोपाध्याय मेट्रो खंड और तारातला माजेरहाट मेट्रो खंड का भी उद्घाटन किया है।

अंडरवाटर मेट्रो की कुल लाइन

इसके साथ ही पीएम मोदी (Underwater Metro) ने देश भर में कई अन्य मेट्रो और रैपिड ट्रांजिट परियोजनाओं का उद्घाटन भी किया है। इसके साथ पीएम ने पिंपरी चिंचवड़ मेट्रो-निगड़ी के बीच पुणे मेट्रो रेल परियोजना चरण 1 के विस्तार की आधारशिला भी रखी है। यह अंडरवाटर मेट्रो की 16.5 किलोमीटर लंबी लाइन हुगली के पश्चिमी तट पर स्थित हावड़ा को पूर्वी तट पर साल्ट लेक से जोड़ती है।

यह भी पढे़: देश संदेशखाली की घटना से शर्मसार… ममता सरकार पर बंगाल की रैली से पीएम मोदी का सीधा वार

ऐसी पहली परिवहन परियोजना

इसमें 10.8 किमी हिस्सा भूमिगत है। यह भारत की पहली ऐसी परिवहन परियोजना है। जिसमें मेट्रो रेल नदी के नीचे एक सुरंग से गुजरेगी। मेट्रो के उद्घाटन के अवसर पर एक अधिकारी ने टनल में पानी की एक बूंद भी प्रवेश नहीं करने की बात कही है। बता दे कि उस समय के रेल मंत्री पीयूष गोयल ने फरवरी 2020 में रेल साल्ट लेक सेक्टर और साल्ट लेक स्टेडियम को जोड़ने वाले अंडरवाटर मेट्रो के पहले चरण का उद्घाटन किया था।

[web_stories title="true" excerpt="false" author="true" date="false" archive_link="false" archive_link_label="" circle_size="150" sharp_corners="false" image_alignment="left" number_of_columns="4" number_of_stories="8" order="DESC" orderby="post_date" view="grid" /]