loader

Makhana Benefits: मखाना इन विटामिनों से होता है भरपूर, इन बिमारियों में होता है रामबाण

Makhana Benefits (Image Credit: Social Media)

Makhana Benefits: लखनऊ। मखाना, जिसे फॉक्स नट या कमल के बीज के रूप में भी जाना जाता है, कमल के फूल के पौधे से काटे गए खाद्य बीज हैं। भारत और एशिया के कुछ हिस्सों के मूल निवासी, मखाना (Makhana Benefits) का सेवन सदियों से एक पौष्टिक नाश्ते और पाक व्यंजनों में घटक के रूप में किया जाता रहा है।

ये बीज (Makhana Benefits) कैलोरी में कम, प्रोटीन, फाइबर और मैग्नीशियम, पोटेशियम और फास्फोरस जैसे आवश्यक खनिजों से भरपूर होते हैं। मखाना ग्लूटेन-मुक्त भी है, जो इसे ग्लूटेन असहिष्णुता या सीलिएक रोग वाले लोगों के लिए उपयुक्त बनाता है।

Image Credit: Social Media
मखाना में पाए जाने वाले विटामिन

मखाना (Makhana Benefits) में विभिन्न विटामिन होते हैं, हालांकि सटीक पोषक तत्व सामग्री प्रसंस्करण विधियों और भंडारण स्थितियों जैसे कारकों के आधार पर भिन्न हो सकती है। आम तौर पर, मखाना (Makhana Benefits) इन विटामिनों का एक अच्छा स्रोत है:

विटामिन बी1 (थियामिन): एनर्जी मेटाबॉलिज़्म और नर्व सिस्टम के लिए आवश्यक।

विटामिन बी2 (राइबोफ्लेविन): ऊर्जा उत्पादन और फैट, कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन के मेटाबॉलिज़्म के लिए महत्वपूर्ण है।

विटामिन बी3 (नियासिन): एनर्जी मेटाबॉलिज़्म और डीएनए की मरम्मत में भूमिका निभाता है।

विटामिन बी6 (पाइरिडोक्सिन): अमीनो एसिड मेटाबॉलिज़्म, न्यूरोट्रांसमीटर संश्लेषण और इम्यून सिस्टम में शामिल।

विटामिन ई: एक एंटीऑक्सीडेंट के रूप में कार्य करता है, कोशिकाओं को मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाता है।

विटामिन K: रक्त के थक्के जमने और हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए आवश्यक।

Image Credit: Social Media
इन बिमारियों से बचाता है मखाना

मखाने (Makhana Benefits) में पाए जाने वाले पोषक तत्व विभिन्न शारीरिक कार्यों का समर्थन कर सकते हैं और समग्र स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद कर सकते हैं, जिससे संभावित रूप से कुछ स्वास्थ्य स्थितियों के जोखिम को कम किया जा सकता है। यहां पांच स्वास्थ्य स्थितियां हैं जहां मखाने में मौजूद पोषक तत्व कुछ लाभ प्रदान कर सकते हैं:

हृदय रोग- मखाने में उच्च फाइबर और मैग्नीशियम सामग्री कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने और रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद करके हृदय स्वास्थ्य का समर्थन कर सकती है, जिससे हृदय रोग का खतरा कम हो सकता है।

डायबिटीज- मखाना का कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स और उच्च फाइबर सामग्री ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करने में मदद कर सकती है, जिससे यह मधुमेह वाले व्यक्तियों के लिए एक उपयुक्त स्नैक विकल्प बन जाता है।

पाचन विकार- मखाने में मौजूद फाइबर पाचन में सहायता कर सकता है और नियमित मल त्याग को बढ़ावा दे सकता है, जिससे संभावित रूप से कब्ज और अन्य पाचन समस्याओं का खतरा कम हो जाता है।

ऑस्टियोपोरोसिस- मखाने में कैल्शियम, फास्फोरस और मैग्नीशियम होते हैं, जो हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए आवश्यक खनिज हैं। नियमित सेवन से हड्डियों को मजबूत बनाने और ऑस्टियोपोरोसिस के खतरे को कम करने में मदद मिल सकती है।

मोटापा- मखाने में कैलोरी और वसा कम होती है लेकिन प्रोटीन और फाइबर अधिक होता है, जो इसे एक संतोषजनक नाश्ता बनाता है जो तृप्ति को बढ़ावा देने और समग्र कैलोरी सेवन को कम करने में मदद कर सकता है, संभावित रूप से वजन प्रबंधन प्रयासों का समर्थन कर सकता है।

यह भी पढ़ें: Bikaner Best Places to Visit: बीकानेर आकर इन जगहों को नहीं देखा तो क्या देखा, जानिये यहाँ के बेस्ट 5 टूरिस्ट प्लेसेस

OTT INDIA आपको खबरों से रखेगा अपडेट

OTT INDIA देश का नंबर 1 डिजिटल प्लेटफॉर्म है- जो देशवासियो को हर खबर में सबसे आगे रखता है। OTT इंडिया पर पढ़ें नेशनल, इंटरनेशनल, इलेक्शन, बिजनेस, स्पोर्ट्स, एंटरटेनमेंट समेत सभी खबरें। अब हर समाचार आपकी उंगलियों पर, हमारा नवीनतम Android और iOS ऐप डाउनलोड करें। ताजा खबरों से अपडेट रहने के लिए हमसे सोशल मीडिया पर जुड़े।

[web_stories title="true" excerpt="false" author="true" date="false" archive_link="false" archive_link_label="" circle_size="150" sharp_corners="false" image_alignment="left" number_of_columns="4" number_of_stories="8" order="DESC" orderby="post_date" view="grid" /]