loader

Zinc Deficiency: जिंक की कमी से होता है यह रोग, इस मिनरल के लिए इन फ़ूड आइटम्स को अपने डाइट में करें शामिल

Zinc Deficiency (Image Credit: Social Media)

Zinc Deficiency: लखनऊ। जिंक विभिन्न शारीरिक कार्यों के लिए एक आवश्यक खनिज है। 300 से अधिक एंजाइमों के लिए कोफेक्टर के रूप में अपनी भूमिका के कारण जिंक शरीर में कई शारीरिक प्रक्रियाओं के लिए महत्वपूर्ण है। यह इम्यून सिस्टम, घाव भरने और डीएनए संश्लेषण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसके अतिरिक्त, जिंक (Zinc Deficiency) स्वस्थ त्वचा, बाल और नाखूनों को बनाए रखने के लिए भी जरुरी होता है।

Image Credit: Social Media
जिंक की कमी से होने वाले रोग

जिंक की कमी से विभिन्न स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं और कुछ बीमारियों के विकसित होने का खतरा बढ़ सकता है। यहां शरीर में जिंक की कमी से जुड़ी पांच बीमारियां हैं:

ख़राब इम्यून फंक्शन- जिंक की कमी (Zinc Deficiency) इम्यून सिस्टम को कमजोर कर सकती है, जिससे व्यक्ति बैक्टीरिया, वायरल और फंगल रोगों सहित संक्रमणों के प्रति अधिक संवेदनशील हो जाता है।

˘घाव का देर से भरना- जिंक (Zinc Deficiency) घाव भरने और टिश्यू की मरम्मत में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। जिंक की कमी शरीर की घावों को ठीक करने की क्षमता को ख़राब कर सकती है, जिससे घाव भरने में देरी हो सकती है और संक्रमण का खतरा बढ़ सकता है।

बच्चों का धीमा विकास- जिंक (Zinc Deficiency) बॉडी ग्रोथ के लिए आवश्यक है, खासकर बच्चों में। जिंक की कमी से धीमा विकास, और यौन परिपक्वता में देरी हो सकती है।

त्वचा सम्बन्धी समस्याएं- जिंक की कमी (Zinc Deficiency) से त्वचा संबंधी विभिन्न समस्याएं हो सकती हैं, जिनमें डर्मेटाइटिस, एक्जिमा, मुंहासे और शुष्क त्वचा शामिल हैं।

भूख ना लगना- जिंक (Zinc Deficiency) भूख और स्वाद की धारणा को नियंत्रित करने में भूमिका निभाता है। जिंक की कमी से भूख में कमी और स्वाद संवेदना में बदलाव हो सकता है, जो पोषण संबंधी कमी और वजन घटाने में योगदान कर सकता है।

Image Credit: Social Media
जिंक की कमी को दूर करने के लिए पांच फूड्स

जिंक की कमी को दूर करने के लिए आहार में जिंक युक्त खाद्य पदार्थों को शामिल करना आवश्यक है। यहां पांच खाद्य पदार्थ हैं जो जिंक की कमी को कम करने में मदद कर सकते हैं:

शेलफिश- सीप, केकड़ा और झींगा जैसे शेलफिश जिंक के उत्कृष्ट स्रोत हैं। सीप में, विशेष रूप से, असाधारण रूप से उच्च स्तर का जिंक होता है।

लाल मांस- बीफ, भेड़ का बच्चा और सूअर का मांस जिंक के समृद्ध स्रोत हैं। लाल मांस के लीन कट्स जिंक की एक महत्वपूर्ण मात्रा प्रदान करते हैं, जिससे वे अपने जिंक सेवन को बढ़ाने के इच्छुक व्यक्तियों के लिए एक उत्कृष्ट विकल्प बन जाते हैं।

फलियाँ- चना, दाल और फलियाँ जैसी फलियाँ जिंक के पौधे-आधारित स्रोत हैं। जबकि पशु-आधारित स्रोतों की तुलना में फलियों में जिंक की मात्रा कम होती है, आहार में विभिन्न प्रकार की फलियों को शामिल करने से समग्र जिंक सेवन में योगदान हो सकता है, खासकर शाकाहारियों के लिए।

मेवे और बीज- कुछ मेवे और बीज, जैसे कद्दू के बीज (पेपिटास), भांग के बीज और काजू, जिंक के अच्छे स्रोत हैं। नाश्ते में मुट्ठी भर नट्स खाने या बीजों को सलाद, स्मूदी या दलिया में शामिल करने से जिंक के सेवन को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है।

साबुत अनाज- गेहूं, चावल और क्विनोआ जैसे साबुत अनाज में जिंक होता है, हालांकि अन्य खाद्य पदार्थों की तुलना में इसकी मात्रा कम हो सकती है। रिफाइंड अनाज के स्थान पर साबुत अनाज के विकल्प चुनने से जिंक, साथ ही फाइबर और विटामिन सहित अतिरिक्त पोषक तत्व मिल सकते हैं।

यह भी पढ़ें: Five Must Visit Places in Karnataka: कर्नाटक है सांस्कृतिक विरासत और ऐतिहासिकता का संगम, जानें पांच बेस्ट घूमने लायक जगहें

[web_stories title="true" excerpt="false" author="true" date="false" archive_link="false" archive_link_label="" circle_size="150" sharp_corners="false" image_alignment="left" number_of_columns="4" number_of_stories="8" order="DESC" orderby="post_date" view="grid" /]