loader

Chemical Factory Fire: होली से पहले जयपुर में बड़ा हादसा, केमिकल फैक्ट्री में आग लगने से 6 लोगों की मौत

Chemical Factory Fire

Chemical Factory Fire: होली के त्यौहार से पहले राजस्थान की राजधानी जयपुर में एक बड़ा हादसा हो गया। शनिवार को देर रात जयपुर के बस्सी इलाके में स्थित एक फैक्ट्री में भीषण आग लग गई। जिससे छह लोगों की जिन्दा जलकर मौत हो गई। बता दें इस हादसे में गंभीर रूप से घायल दो लोगों को हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया था। जिसमें में से एक की मौत हो गई। इस हादसे की सूचना के बाद मौके पहुंची दमकल की गाड़ियों ने कई देर कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया।

परिजनों और ग्रामीणों ने दिया फैक्ट्री के बाहर धरना:

बता दें इस दर्दनाक घटना के बाद गुस्साए परिजनों और ग्रामीणों ने फैक्ट्री के बाहर धरना दिया है। इस घटना के कई घंटे बीत जाने के बाद भी मृतकों के परिजनों ने शव नहीं लिए है। फिलहाल मिल रही जानकारी के मुताबिक पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों की ओर से लगातार समझाइश के लिए वार्ता की जा रही है लेकिन ग्रामीण अपनी मांग पर अड़े हुए है। ग्रामीणों का कहना है कि हादसे के दोषी फेक्ट्री मालिक को गिरफ्तार कर सख्त सजा दिलवाई जाए।

50 लाख का मुआवजा और नौकरी की मांग:

बता दें होली के त्यौहार की तैयारियों में जुटे मृतकों के परिजनों पर वज्रपात टूट पड़ा। अचानक हुए इस दर्दनाक हादसे से मृतकों के परिजनों का रो-रो कर बुरा हाल हो चुका है। बस्सी थाना इलाके के बैनाड़ा में शनिवार शाम केमिकल फैक्ट्री में काम कर रहे 6 श्रमिकों की जिंदा जलने से मौत हो गई और 2 जने गंभीर रूप से झुलस गए। घटना से गुस्साए परिजन और ग्रामीण फेक्ट्री के बाहर धरना देकर बैठे है। उनकी ग्रामीणों का कहना है कि मृतक के परिजनों को आर्थिक सहायता के रूप में 50 लाख का मुआवजा और एक सदस्य को सरकारी नौकरी दी जाए।

काफी दूर तक सुनाई दी धमाके की आवाज़:

बता दें शनिवार को हमेशा की तरह मजदूर अपने-अपने काम लगे हुए थे। उनको इस बात का बिलकुल भी अंदाजा नहीं था कि उनके साथ आज बड़ा हादसा हो सकता है। अचानक केमिकल फैक्ट्री के बॉयलर फटने से आग लग गई। ग्रामीणों का कहना है कि बॉयलर फटने के बाद कई किलोमीटर तक धमाके की आवाज़ सुनाई दी। इस घटना के बाद आस-पास इलाकों के लोगों में दहशत का माहौल हो गया।

सीएम भजनलाल शर्मा ने जताया दुख:

इस घटना के बाद पूरा प्रशासनिक अमला घटना स्थल पर पहुंचा। फिलहाल ग्रामीणों और मृतकों के परिजनों से समझाइश चल रही है। जबकि जानकारी मिल रही है कि फैक्टरी के मालिक को पुलिस ने पूछताछ के लिए गिरफ्तार किया है। वहीं इस घटना की जानकारी मिलने के बाद सीएम भजनलाल ने कहा कि जयपुर के समीप बस्सी में केमिकल फैक्ट्री में आग लगने की दुर्घटना से हुई नागरिकों की मृत्यु अत्यंत दखद है।

यह भी पढ़े: लोकसभा चुनाव 2024 में छिंदवाड़ा सीट से नकुलनाथ ही लड़ेंगे चुनाव ! कांग्रेस छोड़ने पर पूर्व सीएम कमलनाथ ने तोड़ी चुप्पी

[web_stories title="true" excerpt="false" author="true" date="false" archive_link="false" archive_link_label="" circle_size="150" sharp_corners="false" image_alignment="left" number_of_columns="4" number_of_stories="8" order="DESC" orderby="post_date" view="grid" /]