loader

WEST BENGAL LOKSABHA ELECTION2024: महुआ मोइत्रा का मुकाबला करने के लिए बीजेपी ने चला ‘हुकुम का इक्का’, अब मुक़ाबला हुआ दिलचस्प…

WEST BENGAL LOKSABHA ELECTION2024

WEST BENGAL LOKSABHA ELECTION2024:कृष्णानगर,पश्चिम बंगाल।  पश्चिम बंगाल की कृष्णानगर सीट पर बीजेपी ने आदेश पारित कर दिया है। बीजेपी ने पश्चिम बंगाल की कृष्णानगर सीट से राजमाता अमृता रॉय को अपना उम्मीदवार बनाया है, जिनका मुकाबला टीएमसी की महुआ मोइत्रा से होगा। बीजेपी के इस फैसले से पश्चिम बंगाल की राजनीति गरमा गई है।

सीट पश्चिम बंगाल की अहम सीटों में से एक

भारतीय जनता पार्टी ने रविवार को आगामी लोकसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों की पांचवीं सूची जारी की, जिसमें 111 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की गई है। बीजेपी ने पश्चिम बंगाल की कृष्णानगर सीट से राजमाता अमृता रॉय को अपना उम्मीदवार बनाया है, जिनका मुकाबला टीएमसी की महुआ मोइत्रा से होगा. यह सीट पश्चिम बंगाल की अहम सीटों में से एक है। बीजेपी के इस फैसले को महुआ मोइत्रा के खिलाफ तुरुप का इक्का माना जा रहा है।

WEST BENGAL LOKSABHA ELECTION2024

अमृता रॉय कृष्णानगर के प्रतिष्ठित राजबाड़ी की राजमाता

दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र के लोकसभा चुनाव में इस बार महाराजा कृष्णचंद्र का नाम सीधे तौर पर राजनीति से जुड़ा है। अमृता रॉय कृष्णानगर के प्रतिष्ठित राजबाड़ी (Rajbari Royal Palace) की राजमाता हैं। उनकी संभावित उम्मीदवारी को लेकर पिछले कुछ दिनों से अटकलें लगाई जा रही थीं।

नादिया जिले के इतिहास में राजा कृष्णचंद्र का योगदान

अमृता रॉय 20 मार्च को भारतीय जनता पार्टी में शामिल हुईं। उन्होंने बंगाल के विपक्षी नेता सुवेंदु अधिकारी की मौजूदगी में बीजेपी की सदस्यता हासिल की। अमृता रॉय कृष्णानगर से चुनाव लड़ रही हैं। नदिया जिले के इतिहास में राजा कृष्णचंद्र के योगदान को हर कोई जानता है। कृष्णानगर राजपरिवार की भूमिका को आज भी याद किया जाता है। चुनाव विशेषज्ञों का मानना ​​है कि अमृता रॉय की उम्मीदवारी से बीजेपी को बढ़ावा मिलेगा और वह महुआ मोइत्रा को भी टक्कर दे सकती हैं। बीजेपी सूत्रों के मुताबिक, पहले जिला नेतृत्व ने अमृता को मैदान में उतारने में दिलचस्पी दिखाई और फिर पार्टी ने उनसे बातचीत शुरू की। बताया गया कि कई दौर की बातचीत के बाद अमृता उम्मीदवार बनने के लिए राजी हुईं।

WEST BENGAL LOKSABHA ELECTION2024

पिछले चुनाव में महुआ मोइत्रा की शानदार जीत

2019 के लोकसभा चुनाव में टीएमसी नेता महुआ मोइत्रा ने कृष्णानगर सीट से जीत हासिल की। उन्हें 614872 वोट मिले, जबकि बीजेपी के कल्याण चौबे को कुल 551654 वोट मिले। महुआ मोइत्रा 63218 के भारी अंतर से जीतीं। 2019 के लोकसभा चुनाव में महुआ की जीत चोपड़ा, पलाशीपारा और कालीगंज निर्वाचन क्षेत्रों के कारण हुई थी। इन तीनों विधानसभाओं से महुआ को भारी वोट मिले। पिछले पांच वर्षों में कालीगंज विधानसभा में भाजपा का संगठन काफी मजबूत हुआ है।

चुनावी लिहाज से टीएमसी के लिए मुश्किल

इसके अलावा बीजेपी इस बात पर भी विचार कर रही है कि पिछले कुछ महीनों में इलाके में टीएमसी की संगठनात्मक ताकत कमजोर हुई है। इन चुनावों के दौरान सत्ताधारी पार्टी में भ्रष्टाचार और अंदरूनी कलह के आरोप चुनावी नजरिए से टीएमसी के लिए मुश्किल साबित हो सकते हैं। बीजेपी सूत्रों के मुताबिक वोटों का अंतर बढ़ाने के लिए ‘राजमाता’ जैसे स्थानीय, प्रभावशाली और परिचित चेहरे को मैदान में उतारने पर विचार किया जा रहा है। ऐसे में अमृता रॉय की उम्मीदवारी बीजेपी को मजबूत करने में मदद करेगी।

WEST BENGAL LOKSABHA ELECTION2024

राजा कृष्णचंद्र देव और कृष्णानगर रॉयल पैलेस की विरासत

राजा कृष्ण चंद्र देव भारतीय इतिहास में, विशेषकर बंगाल में प्रसिद्ध हैं, जो 18वीं शताब्दी के दौरान अपने दूरदर्शी शासन के लिए जाने जाते हैं। बंगाल में प्रशासनिक सुधारों, कला को बढ़ावा देने और बंगाली संस्कृति में गौरव के कारण उनकी विरासत अभी भी संरक्षित है, जो उनके शासन की पहचान थी। एक शाही परिवार में जन्मे कृष्णचंद्र को कम उम्र में ही नादिया जिले की राजगद्दी विरासत में मिली। वह एक बुद्धिमान शासक था, जिसका शासन दूरदर्शिता, राजनीतिक कौशल और व्यावहारिक नीतियों के लिए जाना जाता था। उन्होंने सामाजिक, सांस्कृतिक और प्रशासनिक सुधारों में महत्वपूर्ण प्रगति की, जिसने उनके राज्य के विकास में बहुत योगदान दिया और समाज और भविष्य के शासकों पर अच्छा प्रभाव छोड़ा।

यह भी पढ़े: BJP Announced Fifth LIST: बीजेपी ने जारी की पांचवीं लिस्ट, इस सीट पर चुनाव लड़ेंगी कंगना रनौत

[web_stories title="true" excerpt="false" author="true" date="false" archive_link="false" archive_link_label="" circle_size="150" sharp_corners="false" image_alignment="left" number_of_columns="4" number_of_stories="8" order="DESC" orderby="post_date" view="grid" /]