loader

BJP LOKSABHA ELECTION2024 CANDIDATES: अब तक 101 सांसदों के टिकट काट कर भी 405 उम्मीदवार उतारे, काँग्रेस रेस में बहुत पीछे…

BJP LOKSABHA ELECTION2024 CANDIDATES

BJP LOKSABHA ELECTION2024 CANDIDATES: आगामी लोकसभा चुनाव को देखते हुए बीजेपी धीरे-धीरे उम्मीदवारों के नामों का ऐलान कर रही है। पार्टी की ओर से अब तक कुल 6 सूचियां जारी की जा चुकी है। जिनमें से अब तक 405 उम्मीदवारों की घोषणा हो चुकी है। हैरानी की बात यह है कि पार्टी की ओर से जारी सूची में मौजूदा 291 सांसदों में से 101 सांसदों के टिकट काट दिए गए हैं। बीजेपी ने पहली सूची में 33, दूसरी सूची में 30, पांचवीं सूची में 37 और छठी सूची में 1 मौजूदा सांसदों के टिकट काट दिए हैं। इसमें राज्य स्तर के कई मंत्री भी शामिल हैं।

मणिपुर में भी होने वाला है बड़ा बदलाव

बीजेपी ने जिन बड़े नामों का टिकट काटा है उनमें प्रज्ञा ठाकुर, रमेश बिधूड़ी, दर्शना जरदोश, रमेश पोखरियाल निशंक, प्रताप सिम्हा, वीके सिंह, अनंत हेगड़े, अश्विनी चौबे, हर्ष वर्धन, गौतम गंभीर जैसे बड़े नाम शामिल हैं। मणिपुर के तीनों सांसदों के टिकट इस बार रद्द कर दिए गए हैं। कहा जा रहा है कि मणिपुर के मौजूदा हालात को देखते हुए पार्टी ने तीन सांसदों के टिकट रद्द कर नए चेहरे पर दांव लगाने का फैसला किया है।

विवादों में रहने वाले नेताओं से बीजेपी ने किया किनारा

आंकड़ों पर नजर डालें तो बीजेपी ने अब तक करीब 34 फीसदी मौजूदा सांसदों के टिकट काट दिए हैं। यानी हर तीन में से एक सांसद को दोबारा टिकट नहीं मिला। 2019 में बीजेपी ने अपने 282 सांसदों में से 119 के टिकट रद्द कर दिए, यानी करीब 42 फीसदी सांसदों को दोबारा टिकट नहीं मिला। बीजेपी ने सत्ता विरोधी लहर से बचने के लिए यह कदम उठाया। इस बार सत्ता विरोधी लहर, विवादित बयानों और स्थानीय कार्यकर्ताओं की नाराजगी को देखते हुए पार्टी अब तक 101 सांसदों के टिकट काट चुकी है।

और भी सांसदों के कट सकते हैं टिकट

भाजपा कम से कम 30-40 और उम्मीदवार मैदान में उतारेगी और माना जा रहा है कि इनमें से कई मौजूदा सांसदों के टिकट भी कट सकते हैं। उदाहरण के लिए, पार्टी को अभी विवादास्पद सांसद बृजभूषण शरण सिंह की उम्मीदवारी पर फैसला करना बाकी है। पार्टी कैसरगंज लोकसभा सीट से नामों की घोषणा नहीं कर रही है। राजनीतिक गलियारों में चर्चा है कि इस बार बृजभूषण सिंह का टिकट कट सकता है। हालांकि, इसे लेकर अभी भी सस्पेंस बरकरार है।

दिल्ली में 7 में से 6 सांसदों के टिकट रद्द

बीजेपी ने दिल्ली में अपने सभी उम्मीदवारों के नाम का ऐलान कर दिया है। इस बार सात में से 6 सांसदों के टिकट रद्द कर दिए गए हैं। सिर्फ मनोज तिवारी ही अपना टिकट बचाने में कामयाब रहे हैं। भाजपा ने चांदनी चौक लोकसभा सीट से दो बार के सांसद और पूर्व केंद्रीय मंत्री हर्ष वर्धन का टिकट काटकर प्रवीण खंडेलवाल को मैदान में उतारकर अपनी रणनीति बदल दी है। इस बीच, पश्चिमी दिल्ली सीट से कमलजीत सहरावत ने दो बार के सांसद परवेश सिंह वर्मा को मैदान में उतारा है, दक्षिणी दिल्ली से भाजपा ने नई दिल्ली लोकसभा सीट से रमेश बिधूड़ी की जगह रामवीर सिंह बिधूड़ी को मैदान में उतारा है। मीनाक्षी लेखी की जगह नेता सुषमा स्वराज की बेटी बांसुरी स्वराज को मैदान में उतारा गया है। हंसराज हंस की जगह योगेश चंदोलिया को उत्तर-पश्चिम दिल्ली से टिकट दिया गया है। पूर्वी दिल्ली से गौतम गंभीर की जगह हर्ष मल्होत्रा ​​को और उत्तर पूर्व से एक बार फिर मनोज तिवारी को मैदान में उतारा गया है।

यूपी में अब तक 9 पूर्व सांसदों के टिकट काटे

80 लोकसभा सीटों वाले यूपी में बीजेपी 75 सीटों पर चुनाव लड़ रही है। सहयोगी दलों को पांच सीटें दी गई हैं। बीजेपी ने अपनी 75 में से 63 सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है, जबकि करीब 1 दर्जन सीटों पर सस्पेंस बरकरार है। यूपी में बीजेपी अब तक अपने 9 मौजूदा सांसदों के टिकट काट चुकी है। 8 बार के सांसद संतोष गंगवार बरेली से, सांसद वरुण गांधी पीलीभीत से, केंद्रीय मंत्री जनरल वीके सिंह गाजियाबाद से, सांसद उपेन्द्र रावत बाराबंकी से, स्वामी प्रसाद मौर्य की बेटी संघमित्रा मौर्य बदांयू से, सत्यदेव पचौरी कानपुर नगर सीट से, प. बहराइच (इस बार सुरक्षित) सीट से अक्षयवर लाल गौड़, हाथरस (सुरक्षित) से सांसद राजवीर सिंह दिलेर और मेरठ से सांसद राजेंद्र अग्रवाल को मैदान में उतारा गया है। हालांकि जनरल वीके सिंह और सत्यदेव पचौरी ने लोकसभा चुनाव नहीं लड़ने का ऐलान किया था।

गुजरात में 14 नए चेहरों को मौका

बीजेपी ने गुजरात की सभी 26 लोकसभा सीटों के लिए अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है। पार्टी ने 14 नए चेहरों को मैदान में उतारा है, जबकि 12 सांसदों को दोबारा टिकट दिया है। इस मामले में बीजेपी ने पिछले चुनाव (लोकसभा चुनाव) में छह की तुलना में चार महिला उम्मीदवारों को मैदान में उतारा है। मोदी सरकार के दो केंद्रीय राज्य मंत्रियों के टिकट काट दिए गए हैं। इस बार पार्टी ने सूरत से दर्शनाबेन जरदोश और सुरेंद्रनगर से डॉ. महेंद्र मुंजपारा को टिकट नहीं दिया है। पार्टी ने दोनों केंद्रीय मंत्रियों की जगह नये चेहरों को मैदान में उतारा है। दर्शनाबेन जरदोश की जगह सूरत बीजेपी महासचिव मुकेश दलाल को टिकट दिया गया है, जबकि जिला पंचायत के पूर्व अध्यक्ष चंदूभाई सिहोरा डॉ. महेंद्र मुंजपारा की जगह लोकसभा चुनाव लड़ेंगे। चंदूभाई 2017 में कांग्रेस छोड़कर बीजेपी में शामिल हो गए।

मणिपुर के तीन सांसदों को दोबारा मौका नहीं

लंबे समय से हिंसक झड़प झेल रहे मणिपुर में बीजेपी ने एक बड़ा प्रयोग किया है। पार्टी ने राज्य के तीन मौजूदा सांसदों के टिकट काटकर नए चेहरों को मौका दिया है। मंगलवार को ही जारी छठी लिस्ट में पार्टी ने उस सांसद का टिकट भी काट दिया, जिसके घर में उपद्रवियों ने आग लगा दी थी। केंद्रीय राज्य मंत्री (विदेश मंत्रालय) राजकुमार रंजन सिंह को पार्टी ने दोबारा मौका नहीं दिया है। मणिपुर अशांति के दौरान इम्फाल में उनके घर को दंगाइयों ने जला दिया था। इससे पहले इस सूची में शामिल दो अन्य सांसदों के टिकट पहले ही काटे जा चुके हैं।

ये भी पढ़ें: CONGRESS LOKSABHA ELECTION 2024: कांग्रेस की 7वीं लिस्ट में पांच उम्मीदवारों के नाम

[web_stories title="true" excerpt="false" author="true" date="false" archive_link="false" archive_link_label="" circle_size="150" sharp_corners="false" image_alignment="left" number_of_columns="4" number_of_stories="8" order="DESC" orderby="post_date" view="grid" /]