loader

IIT Bombay Placements Downfall: इस साल IIT बॉम्बे में 36% छात्रों को नहीं मिला प्लेसमेंट, राहुल गांधी ने केंद्र सरकार पर साधा निशाना

IIT Bombay Placements Downfall

IIT Bombay Placements Downfall: भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान बॉम्बे जैसे बड़े संस्थान में (IIT Bombay Placements Downfall) लगातार दूसरे साल भी छात्रों को प्लेसमेंट ना मिलना एक चर्चा का विषय बन गया है। कुछ महीनों पहले आईआईटी बाम्बे संस्थान से जुड़ी एक खबर सामने आई थी कि इस संस्थान के 85 छात्रों को करोड़ों के जॉब का ऑफर मिला था। लेकिन हाल ही में इससे जुड़ी एक ओर नई खबर सामने आई है कि इस साल प्लेसमेंट के लिए रजिस्टर करने वाले 35.8 प्रतिशत छात्रों को नौकरी नहीं मिली है। वहीं जानकारी के अनुसार 2023 में 32 प्रतिशत छात्रों को नौकरी नहीं मिली थी। इन सब के बीच कांग्रेस के नेता राहुल गांधी ने IIT बॉम्बे के प्लेसमेंट को लेकर अपनी चिंता जताते हुए केंद्र सरकार पर निशाना साधा है।

2 हजार रजिस्टर छात्रों में से 712 को जॉब नहीं

IIT Bombay Placements Downfall

आईआईटी में पढ़ने वाले छात्रों के लिए आमतौर पर दिसंबर व फरवरी माह में प्लेसमेंट्स का आयोजन किया जाता है और सभी छात्रों की नजर इन्हीं दो महीनों पर टिकी होती है। लेकिन पिछले दो साल के आंकड़े काफी निराशाजनक रहे है। एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार साल 2024 में जॉब प्लेसमेंट के लिए 2 हजार छात्रों ने अपना नाम रजिस्टर किया था। जिसमें से ​712 छात्रों का अभी तक कोई प्लेसमेंट नहीं हुआ है। वहीं 2023 में 2,209 रजिस्टर्ड छात्रों में से सिर्फ 1,485 छात्रों को नौकरी मिली थी।

जानें राहुल गांधी ने क्या कहा

राहुल गांधी ने अपने सोशल मीडिया अकांउट एक्स पर एक पोस्ट शेयर करते हुए लिखा कि ‘बेरोज़गारी की बीमारी’ की चपेट में अब IIT जैसे शीर्ष संस्थान भी आ गए हैं। IIT मुंबई में पिछले वर्ष 32% और इस वर्ष 36% स्टूडेंट्स का प्लेसमेंट नहीं हो सका। देश के सबसे प्रतिष्ठित तकनीकी संस्थान का ये हाल है, तो कल्पना कीजिए BJP ने पूरे देश की स्थिति क्या बना रखी है।

कांग्रेस द्वारा युवाओं के लिए रोज़गार का ठोस प्लान देश के समक्ष रखे लगभग एक महीना बीत चुका है, पर भाजपा सरकार ने इस मुद्दे पर अब तक सांस भी नहीं ली है।नरेंद्र मोदी के पास न रोज़गार देने की कोई नीति है और न ही नीयत, वह सिर्फ भावनात्मक मुद्दों के जाल में फंसा कर देश के युवाओं को धोखा दे रहे हैं। युवा इस सरकार को उखाड़ कर अपने भविष्य की नींव खुद रखेगा। कांग्रेस का #YuvaNyay देश में एक नई ‘रोज़गार क्रांति’ को जन्म देगा।

जानें क्यों कम रहा आईआईटी प्लेसमेंट

आईआईटी बॉम्बे संस्थान के प्लेसमेंट सेल के अधिकारीयों ने बताया कि प्लेसमेंट में गिरावट का मुख्य कारण वैश्विक आर्थिक मंदी रहा। जिसके कारण प्लेसमेंट सीजन के लिए अंतरराष्ट्रीय व राष्ट्रीय कंपनियों को बुलाना थोड़ा मुश्किल हो गया है। जिसकी वजह से छात्रों को नियुक्त करने के लिए आने वाले कंपनियों की संख्या और प्रकार में गिरावट देखी गई है। नए आईआईटी में से प्लेसमेंट सेल एक अधिकारी ने बताया कि अभी पीपीओ बनाए जा रहे हैं,लेकिन अभी कई अंतरराष्ट्रीय कंपनियां नहीं आई है लेकिन वह सीजन के अंत तक आ सकते है।

यह भी पढ़ें: Toll Plaza Misbehavior: टोल बूथ पर कर्मचारी द्वारा बुरा बर्ताव करने पर यहां करें शिकायत

[web_stories title="true" excerpt="false" author="true" date="false" archive_link="false" archive_link_label="" circle_size="150" sharp_corners="false" image_alignment="left" number_of_columns="4" number_of_stories="8" order="DESC" orderby="post_date" view="grid" /]