loader

EARTHQUAKE IN HIMACHAL: हिमाचल की धरती भूकंप से हिली, डरे – सहमे लोग घरों से आए बाहर…

EARTHQUAKE IN HIMACHAL

EARTHQUAKE IN HIMACHAL: हिमाचल।  इस समय देश-विदेश में भूकंप का दौर जारी है। हिमाचल प्रदेश के चंबा, हमीरपुर और कुल्लू समेत आसपास के इलाकों में भूकंप के झटके महसूस किए गए। कुछ इलाकों में दो बार तेज झटके महसूस किए गए। अभी तक किसी तरह के नुकसान की खबर सामने नहीं आई है जिससे लोगों ने राहत की सांस ली है। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी ने इसकी पुष्टि की और कहा कि रिएक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 5.3 थी। लोगों में डर का माहौल है। लोगों के मुताबिक भूकंप के झटके रात 9.33 बजे और फिर 9.36 बजे महसूस किए गए। चंडीगढ़ में भी हल्के झटके महसूस किये गये।

भूकंप आते ही घरों से भागे लोग

इसके बारे में और विस्तार से बात करें तो रात 9 बजे के आसपास भूकंप के तेज झटके आए। गौरतलब है कि भूकंप के कारण लोग अपने घरों से बाहर निकल आये। हिमाचल में लगातार भूकंप के झटके आते रहते हैं। हिमाचल के शिमला, मंडी और चंबा भूकंप संवेदनशील जोन 4 और 5 में आते हैं। हिमाचल प्रदेश में सबसे ज्यादा भूकंप चंबा में आते हैं। जानकारी के मुताबिक, 120 साल पहले आज ही के दिन 1905 में 4 अप्रैल को हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा जिले में विनाशकारी भूकंप आया था। इस बीच कांगड़ा नष्ट हो गया।

दुनियाभर के देशों में भूकंप की आशंकाएं बढ़ी

गौरतलब है कि भारत में इस वक्त भूकंप के झटके काफी आ रहे हैं। ऐसे में हाल ही में ताइवान में 7.2 तीव्रता का भूकंप आया। कई लोग इससे प्रभावित भी हुए। इतना ही नहीं इस भूकंप के कारण जापान में सुनामी आने की भी आशंका जताई गई थी। जिस तरह से भूकंप के वीडियो सामने आए उसे देखकर ताइवान की हालत काफी खराब नजर आ रही है। सामने आए वीडियो में इमारतों को ढहते हुए देखा जा सकता है। कई घर और इमारतें ताश के पत्तों की तरह ढह गईं। भूकंप ने ताइवान में भारी तबाही मचाई। इसके बाद देशभर में ट्रेन सेवाएं निलंबित कर दी गईं।

ये भी पढ़ें: Rohit Godara Gang: राजस्थान पुलिस को बड़ी सफलता, रोहित गोदरा गैंग का इनामी बदमाश दानिया पुलिस गिरफ्त में…

[web_stories title="true" excerpt="false" author="true" date="false" archive_link="false" archive_link_label="" circle_size="150" sharp_corners="false" image_alignment="left" number_of_columns="4" number_of_stories="8" order="DESC" orderby="post_date" view="grid" /]