loader

Loksabha2024 1st Phase Voting: देश भर में प्रथम चरण में कम मतदान, भाजपा अगले चरण के लिए तैयार…

Loksabha2024 1st Phase Voting

Loksabha2024 1st Phase Voting: लोकसभा चुनाव के पहले चरण में पिछली बार से कम उत्साह के साथ राजनीतिक ताकतों के बीच मतदाताओं ने मंथन शुरू कर दिया है। सत्तारूढ़ बीजेपी ने अगले चरण (Loksabha2024 1st Phase Voting) की तैयारी और जोर-शोर से शुरू कर दी है। अगले चरणों में पार्टी की कोशिश ज्यादा से ज्यादा वोट हासिल करने की होगी ताकि बड़े लक्ष्य को हासिल किया जा सके। इसके साथ ही इस चरण के चुनाव में हिस्सा लेने वाले पार्टी के प्रमुख नेता अब देश के बाकी हिस्सों में प्रचार और प्रशासन का काम संभालेंगे।

पहले ही चरण में वोटिंग धीमी

सात चरणों में होने वाले लोकसभा चुनाव का पहला और सबसे बड़ा 102 सीटों वाला पहला चरण (Loksabha2024 1st Phase Voting) शुक्रवार को पूरा हो गया है। चुनाव आयोग के शुरुआती अनुमान के मुताबिक, 60 फीसदी से ज्यादा मतदान हुआ, जबकि 2019 के लोकसभा चुनाव के पहले चरण में 69.43 फीसदी मतदान हुआ था। पहले चरण के पूरे आंकड़े स्पष्ट होने के बाद इस बार यह 60 फीसदी के आसपास होगी। हालांकि, पिछला लोकसभा चुनाव पहले चरण से कमतर होगा। बता दें कि पिछले चुनाव के पहले चरण में 91 सीटों पर मतदान हुआ था, जबकि इस बार 102 सीटों पर।

मतदान के आंकड़ों के आधार पर रणनीति होगी तय

बीजेपी सूत्रों का कहना है कि पार्टी इस पर मंथन करेगी और हर क्षेत्र में मतदान के पूरे आंकड़े आने के बाद अगली रणनीति तय करेगी। जिसके आधार पर पार्टी का प्रचार अभियान और भी सशक्त होगा और नेताओं का दौरा भी आगे बढ़ेगा। साथ ही पहले चरण में चुने जाने वाले प्रमुख नेता इसी क्षेत्र पर ज्यादा फोकस करेंगे।

ये हो सकती है कम मतदान की वजह

सूत्रों के मुताबिक, मतदान के तुरंत बाद राजनीतिक दल को अपना मुनाफा (Loksabha2024 1st Phase Voting) गंवाना पड़ा है। भाजपा के लिए यह उसकी गैंट्री से कम मतदान है। हालाँकि, पार्टी का यह भी मानना ​​है कि जब अपेक्षाकृत कम मतदान होता है, तो यह सत्तारूढ़ दल के पक्ष में होता है क्योंकि अधिक मतदान सरकार के खिलाफ आक्रोश भी हो सकता है। यह उनके एजेंडे को आगे बढ़ाने के लिए भी हो सकता है।

विपक्ष ने इसकी वजह बताई उदासीनता 

दूसरी ओर, विपक्षी ताकतों का मानना ​​है कि यह सरकार के प्रति उदासीनता को लेकर भी हो सकता है। बीजेपी और उसकी सरकार के बड़े दावों और तथ्यों को लेकर लोगों की नाराजगी भी सामने आ सकती है। हालांकि, अनुमान है कि अगले चरण में वोटिंग बढ़ाने के लिए उनके कार्यकर्ता ज्यादा सक्रिय होंगे और जनता से भी ज्यादा वोटिंग की अपील करेंगे।

ये भी पढ़ें : Phalodi Satta Bazar loksabha2024: सट्टा बाज़ार के हिसाब से राजस्थान की 12 लोकसभा सीटों पर किसकी हो रही है जीत?

[web_stories title="true" excerpt="false" author="true" date="false" archive_link="false" archive_link_label="" circle_size="150" sharp_corners="false" image_alignment="left" number_of_columns="4" number_of_stories="8" order="DESC" orderby="post_date" view="grid" /]