loader

Earthquake in Afghanistan: 5.7 के झटके से हिला अफगानिस्तान, 2023 में आए भूकंप से हुई थी 4 हजार मौतें

Earthquake in Afghanistan: अफगानिस्तान में आज तेज भूकंप के झटके महसूस किए गए। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 5.7 मापी गई है। राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के अनुसार अभी तक भूकंप से संबंधित किसी भी तरह के हताहत या नुकसान की खबर नहीं है। अफगानिस्तान में आए भूकंप का असर दिल्ली-एनसीआर में भी देखने को मिला।

जान-माल का नुकसान नहीं

अफगानिस्तान के समय के मुताबिक वहां भूकंप 11 बजकर 6 मिनट पर आया। भूकंप महसूस होने के बाद लोग अपने-अपने घरों से बाहर निकलने लगे। भूकंप से जान-माल के नुकसान की कोई खबर सामने नहीं आई है। बता दें कि अफगानिस्तान में पहले भी भूकंप आता रहा है। इसका असर दिल्ली से लेकर नोएडा और गाजियाबाद में भी देखने को मिलता है।

राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र ने इस संबंध में सोशस मीडिया प्लेटफॉर्म पर पोस्ट शेयर कर जानकारी दी।

दो हफ्ते पहले भी आया था भूकंप

इससे पहले 16 अगस्त को भी अफगानिस्तान में भूकंप आया था। राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के अनुसार रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 4.8 मापी गई थी। भूकंप से किसी तरह के जान-माल का कोई भी नुकसान नहीं हुआ था। इसके झटके शाम 6:35 बजे (IST) महसूस किए गए थे ।

भूकंप का केंद्र 37.09 डिग्री उत्तर अक्षांश और 71.17 डिग्री पूर्व देशांतर पर 130 किलोमीटर की गहराई में स्थित था। बता दें कि अफगानिस्तान भूकंप के हिसाब से काफी संवेदनशील है। वहीं इससे पहले ताइवान में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए थे।

2023 में आए भूकंप ने मचाई थी तबाही

अफगानिस्तान में पहले भी भूकंप आते रहे है। पीछले साल 2023 में आए भूकंप ने अफगानिस्तान को हिलाकर रख दिया था। इस दौरान अफगानिस्तान में खुब तबाही मची थी। लगभग 4 हजार लोगों को अपनी जान गवानी पड़ी थी और 9 हजार से ज्यादा लोग घायल हुए थे। 6.3 तीव्रता के आए भूकंप की वजह से वहां 13 हजार घरों को नुकसान पहुंचा था।

ये भी पढ़ेंः Jammu Kashmir Kupwara Encounter: कुपवाड़ा में 3 आतंकी ढेर, राजौरी में सर्च ऑपरेशन जारी

[web_stories title="true" excerpt="false" author="true" date="false" archive_link="false" archive_link_label="" circle_size="150" sharp_corners="false" image_alignment="left" number_of_columns="4" number_of_stories="8" order="DESC" orderby="post_date" view="grid" /]