loader

अब नई तकनीक से लगेगी गैस रिसाव के हादसों पर लगाम, जोसलर एनर्जी ने हीथ कंसल्टेंट्स और IGL से की साझेदारी

Josler Energy Partnership: भारत के पेट्रोलियम अन्वेषण और उत्पादन (E&P) क्षेत्र में प्रमुख कंपनी जोसलर एनर्जी प्राइवेट लिमिटेड ने पारिस्थितिक स्थिरता की दिशा में एक और कदम बढ़ाया है। हीथ कंसल्टेंट्स, इंक. (USA) और इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (IGL) के साथ साझेदारी में, जोसलर एनर्जी अब यू.एस.-इंडिया लो एमिशन्स गैस टास्क फोर्स (LEGT) का हिस्सा बन गई है। इस सहयोग का उद्देश्य भारत में उन्नत गैस रिसाव पहचान प्रौद्योगिकियों को पेश करना है। ह्यूस्टन में हुए GASTECH 2024 में IGL और हीथ कंसल्टेंट्स के बीच MoU साइन हुआ है, जिसमें जोसलर एनर्जी ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

IGL के नेटवर्क के लिए उन्नत गैस रिसाव पहचान

हीथ कंसल्टेंट्स की अत्याधुनिक गैस रिसाव पहचान प्रौद्योगिकी अब जोसलर एनर्जी की मदद से IGL के व्यापक गैस वितरण नेटवर्क में जोड़ी जाएगी। IGL की वितरण प्रणाली देश के सबसे बड़े सिटी गैस नेटवर्क में से एक है, जो दिल्ली-एनसीआर, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और राजस्थान जैसे प्रमुख क्षेत्रों को कवर करती है। जोसलर एनर्जीइस नई तकनीक के सफल कार्यान्वयन को सुनिश्चित करने के लिए तकनीकी ज्ञान और जमीनी समर्थन प्रदान करेगी।

जोसलर एनर्जी का अनुभव और प्रभाव

जोसलर एनर्जी के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक सुधांशु मेहता के मुताबिक— 2019 से जोसलर एनर्जी भारत में 20,000 किलोमीटर से अधिक गैस रिसाव सर्वेक्षण कर चुकी है। इन प्रयासों ने न केवल खतरनाक रिसावों को रोका है, बल्कि गैस के नुकसान को रोककर वित्तीय संसाधनों की बचत भी की है। इन सर्वेक्षणों से मिलने वाले आर्थिक लाभ अक्सर एक महीने के भीतर उनकी लागत को कवर कर लेते हैं। कंपनी की स्थिरता और सार्वजनिक सुरक्षा के प्रति प्रतिबद्धता इसके प्रभावी रिसाव पहचान के माध्यम से ग्रीनहाउस गैस (GHG) उत्सर्जन को कम करने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।

स्थिरता और सुरक्षा में आगे

MoU पर हस्ताक्षर के दौरान एमडी सुधांशु मेहता ने सुरक्षा और स्थिरता के प्रति जोसलर एनर्जी की प्रतिबद्धता को दोहराया। उन्होंने बताया कि हीथ कंसल्टेंट्स इस क्षेत्र में 90 वर्षों से अधिक की विशेषज्ञता के साथ एक वैश्विक नेता है। भारत की प्राकृतिक गैस संरचना को सुरक्षित और अधिक कुशल बनाने के लिए इसके साथ हमारी साझेदारी मिशन को और मजबूती देगी। यह सहयोग पर्यावरण के लिए हानिकारक मीथेन उत्सर्जन को कम करने और IGL द्वारा सेवित क्षेत्रों में सार्वजनिक सुरक्षा में सुधार करने की दिशा में महत्वपूर्ण योगदान देगा।

आईजीएल के लिए एक परिवर्तनकारी कदम

IGL के लिए यह साझेदारी महत्वपूर्ण बदलाव लाने वाली है। उन्नत गैस रिसाव पहचान तकनीकों का परिचय मीथेन उत्सर्जन को कम करने और उनके व्यापक गैस वितरण नेटवर्क की परिचालन सुरक्षा को बढ़ाने में मदद करेगा। जोसलर एनर्जी IGL कर्मचारियों को तकनीकी सहायता, फील्ड विशेषज्ञता और प्रशिक्षण प्रदान करेगा, ताकि वे गैस रिसाव को प्रभावी ढंग से रोकने के लिए नवीनतम उपकरणों और तकनीकों से सुसज्जित हो सकें।

भारत के हरित भविष्य की दृष्टि के साथ तालमेल

यह सहयोग भारत के हरित और अधिक स्थाई भविष्य की ओर बढ़ने का समर्थन करता है। जैसा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जोर देकर कहा है, देश के कार्बन उत्सर्जन को कम करना एक प्राथमिकता है, और जोसलर एनर्जी नवाचार, पर्यावरण-अनुकूल प्रथाओं को बढ़ावा देकर इसमें योगदान दे रहा है।

इस साझेदारी के माध्यम से, जोसलर एनर्जी स्थिरता के प्रयासों का नेतृत्व करता रहेगा, यह सुनिश्चित करते हुए कि भारत ऊर्जा नवाचारों के मोर्चे पर बना रहे। हीथ कंसल्टेंट्स और IGL के साथ जोसलर एनर्जी का गठबंधन भारत के ऊर्जा परिदृश्य को प्रभावित करने, प्राकृतिक गैस क्षेत्र में स्थिरता और परिचालन दक्षता को बढ़ावा देने के लिए तैयार है।

ये भी पढ़ें: अरविंद केजरीवाल के लिए उठी सरकारी आवास की मांग, राघव चड्ढा बोले- ये नियमों के मुताबिक

[web_stories title="true" excerpt="false" author="true" date="false" archive_link="false" archive_link_label="" circle_size="150" sharp_corners="false" image_alignment="left" number_of_columns="4" number_of_stories="8" order="DESC" orderby="post_date" view="grid" /]