loader

America: क्वाड की बैठक में बोले PM मोदी, ‘हम किसी के खिलाफ नहीं हैं’

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM मोदी) ने शनिवार को अमेरिका के डेलावेयर में आयोजित क्वाड शिखर सम्मेलन में अपने उद्घाटन भाषण के दौरान कहा कि हमारी यह बैठक ऐसे समय में हो रही है, जब दुनिया विभिन्न संघर्षों से घिरी हुई है। ऐसे में साझा लोकतांत्रिक मूल्यों के आधार पर क्वाड का एक साथ काम करना पूरी मानवता के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है।

‘हम किसी के खिलाफ नहीं’

पीएम मोदी ने कहा,”क्वाड गठबंधन किसी के खिलाफ नहीं है। बल्कि यह एक ऐसा गठबंधन है, जो नियम-आधारित अंतर्राष्ट्रीय व्यवस्था, संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता के प्रति सम्मान और सभी मुद्दों के शांतिपूर्ण समाधान का समर्थन करता है।”

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, ”मुक्त, खुला, समावेशी और समृद्ध इंडो-पैसिफिक हमारी साझा प्राथमिकता और प्रतिबद्धता है।” उन्होंने आगे कहा कि क्वाड गठबंधन ने पहले से ही स्वास्थ्य, जलवायु परिवर्तन, सुरक्षा, उभरती प्रौद्योगिकी और क्षमता निर्माण जैसे क्षेत्रों में पहल की है। पीए मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन को भी संबोधित करते हुए उनके योगदान की सराहना की।

‘भारत 2025 में क्वाड की मेज़बानी करने में प्रसन्न होगा’

पीएम ने कहा, “मुझे तीसरे कार्यकाल के दौरान इस क्वाड शिखर सम्मेलन में भाग लेकर बहुत खुशी हो रही है। आपके नेतृत्व में 2021 का पहला शिखर सम्मेलन आयोजित हुआ था। उन्होंने कहा, “इतने कम समय में हमने हर दिशा में अभूतपूर्व तरीके से अपने सहयोग का विस्तार किया है। इसमें आपका बहुत महत्वपूर्ण योगदान रहा है। मैं क्वाड के प्रति आपकी प्रतिबद्धता और योगदान के लिए दिल से धन्यवाद करता हूं।” प्रधानमंत्री ने आगे कहा कहा कि भारत 2025 में इस शिखर सम्मेलन की मेज़बानी करने के लिए प्रसन्न होगा।

पीएम मोदी अमेरिका के तीन दिवसीय यात्रा पर 

बता दें कि प्रधानमंत्री मोदी तीन दिवसीय यात्रा पर ‘क्वाड शिखर सम्मेलन’ के लिए अमेरिका में हैं। उन्होंने शिखर सम्मेलन से पहले राष्ट्रपति बाइडन से उनके आवास पर मुलाकात की, जहां दोनों नेताओं ने अमेरिका-भारत संबंधों को बढ़ाने और क्षेत्रीय और वैश्विक संघर्षों का समाधान करने के तरीकों पर चर्चा की। आने वाले दिनों में प्रधानमंत्री अन्य नेताओं से मिलेंगे। न्यूयॉर्क में एक कार्यक्रम में अमेरिकी-भारतीय समुदाय को संबोधित करेंगे। अमेरिकी टेक्नोलॉजी उद्योग के प्रमुखों से मुलाकात करेंगे और संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) में एक भाषण देंगे।

ये भी पढ़ेंः सिखों को लेकर उठे विवाद पर राहुल गांधी ने दी सफाई, बीजेपी पर लगाया झूठ फैलाने का आरोप

[web_stories title="true" excerpt="false" author="true" date="false" archive_link="false" archive_link_label="" circle_size="150" sharp_corners="false" image_alignment="left" number_of_columns="4" number_of_stories="8" order="DESC" orderby="post_date" view="grid" /]