loader

Home Remedies For Migraine : घर बैठे पाएं माइग्रेन के दर्द से राहत, इन घरेलू तरीको से माइग्रेन से मिलेगी मुक्ति

Home Remedies For Migraine
Home Remedies For Migraine

Home Remedies For Migraine :आजकल लोगों में माइग्रेन की समस्या एक आम बात है। लोग बड़ी संख्या में इस बीमारी से परेशान हैं। यह एक न्यूरोलॉजिकल डिसऑर्डर है, जिसमें सिर में तेज दर्द होता है,कुछ मामलों में यह असहनीय होता है। माइग्रेन के दर्द के लक्षणों में सिरदर्द के साथ मतली, उल्टी और नींद में दिक्कत जैसी बहुत सी परेशानियां होती है। हालंकि इसके कारणों का किसी को अभी पता नहीं है।

माइग्रेन की समस्या का कारण ज्यादातर केस में जेनेटिक माना जाता है। आपको बता दें की इस समस्या के लिए अभी तक मेडिकल साइंस में कोई परमानेंट इलाज नहीं है। लेकिन एक हेल्दी लाइफस्टाइल, सही डाइट और कुछ बातों का ध्यान रखकर इसे कण्ट्रोल किया जा सकता है। आज हम आपको बताएँगे की किन तरीकों से घर बैठे इस समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है।

मेडिटेशन और योग

नियमित रूप से मेडिटेशन और योग करने से तनाव कम होता है, इसके साथ ही माइग्रेन के दर्द से भी रहत मिलती है। इससे नींद का संतुलन अच्छा बना रहता है। अच्छी नींद आने से भी माइग्रेन की समस्या से छुटकारा मिलता है।

अदरक की चाय

अदरक की चाय पीने में से माइग्रेन की परेशानी से छुटकारा मिलता है। अदरक में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो माइग्रेन के दर्द को कम करने में मददगार होते हैं। इसके अलावा अदरक की चाय पीने से सर्दी-खांसी की समस्या से राहत मिलती है। यह गले के दर्द से भी रहत दिलाती है।

लैवेंडर ऑयल

माइग्रेन के दर्द से राहत पाने के लिए लैवेंडर ऑयल का इस्तेमाल कर सकतें हैं। इसमें कई तरीके के गुण पाए जाते हैं, इससे आपको सिरदर्द से आराम मिलता हैं। इसके लिए लैवेंडर ऑयल की कुछ बूंदें पानी में मिलाकर स्टीम लेने से माइग्रेन के दर्द में काफी राहत मिलती है।

संतुलित डाइट और नींद

माइग्रेन के मरीजों को संतुलित नींद और आहार लेना चाहिए। हेल्दी लाइफस्टाइल माइग्रेन के दर्द को काफी हद तक कण्ट्रोल करने में मदद करती है। इसलिए हमे अपने खान-पान का विशेष ध्यान देना चाहिए।

[web_stories title="true" excerpt="false" author="true" date="false" archive_link="false" archive_link_label="" circle_size="150" sharp_corners="false" image_alignment="left" number_of_columns="4" number_of_stories="8" order="DESC" orderby="post_date" view="grid" /]